छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू को लेकर बस्तर संभाग के सीमावर्ती जिलों में अलर्ट

जगदलपुर में बर्ड फ्लू के फैलने से रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किया गया है. फ्लू रोग के नियंत्रण और रोकथाम के लिए शासन की गाइडलाइन के तहत यदि पक्षियों में इसके लक्षण दिखाई देते हैं तो उनका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा.

By

Published : Jan 10, 2021, 8:58 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Alert in Bastar division regarding bird flu
सीमावर्ती जिलों में अलर्ट

जगदलपुर : भारत में केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. संचालनालय पशु चिकित्सा सेवा ने जिले में बर्ड फ्लू के फैलने से रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही बस्तर संभाग के सभी सीमावर्ती जिलों में विशेष तौर पर बस्तर, सुकमा, और कोंटा में बाहर से आने वाले पक्षियों की जांच शुरू कर दी गई है.

मुर्गी पालकों को किया गया सचेत

मुर्गी पालन का व्यवसाय करने वालों को सचेत किया गया है. किसी भी तरह के बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर इसकी जानकारी पशु चिकित्सकों को देने के दिशा निर्देश दिए गए हैं. पशु विभाग एवं पशु चिकित्सा के अधिकारियों के अनुसार बर्ड फ्लू रोग के नियंत्रण और रोकथाम के लिए शासन की गाइडलाइन के तहत यदि पक्षियों में इसके लक्षण दिखाई देते हैं तो उनका सैंपल एकत्र कर राज्य स्तरीय रोग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर में भेजा जाएगा.

पढ़ें : बिलासपुर में बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर अलर्ट जारी

बस्तर में नहीं दिखे बर्ड फ्लू के लक्षण

बतख, कुक्कुट और प्रवासी पक्षी बड़ी संख्या में वृद्धि होने पर बायोसिक्योरिटी नियमों का पालन किया जाएगा. फिलहाल अधिकारी ने बताया कि बस्तर संभाग के किसी भी स्थान पर बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details