छत्तीसगढ़

chhattisgarh

10 हजार से अधिक लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, 6 लोगों के टेस्ट रिजल्ट का इंतजार

By

Published : May 31, 2020, 6:55 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर में अन्य राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया, जिसमें 10 हजार से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है.

जीएमसी के विशेषज्ञ
जीएमसी के विशेषज्ञ

जगदलपुर : बस्तर जिले में अब तक 2 कोरोना पॉजीटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. साथ ही कांकेर जिले के 4 पॉजीटिव पाए गए हैं. मरीजों का इलाज डिमरापाल जीएमसी के कोविड वार्ड में चल रहा है. इसके अलावा 6 संदिग्ध भी इस वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अब तक नहीं आई है. जीएमसी के विशेषज्ञ रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, ताकि आगे की रणनीति तैयार की जा सके.

दरअसल, पुणे से लौटे एक मजदूर की करपावंड स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहने के दौरान रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी. बस्तर जिले में कोरोना पॉजीटिव यह दूसरा मरीज है. इससे पहले राजस्थान के सीकर से रायपुर पहुंचे एमबीबीएस फाइनल इयर के स्टूडेंट की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव भी आई थी. इसके बाद उसे उपचार के लिए मेकाज के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया था. साथ ही 4 अन्य साथियों का भी सैंपल इकट्ठा कर जांच के लिए भिजवाया गया था, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है.

मरीजों की हालत स्थिर

डिमरापाल कोविड वार्ड से मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती किए गए सभी मरीजों की हालत स्थिर है और 5 मरीजों में कोरोना के किसी भी प्रकार के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं. इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उनकी सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है. हेल्थ टीम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि, बाकि 6 लोगों की रिपोर्ट आने के बाद हालात से निपटने के लिए की जा रही तैयारियां नाकाफी साबित न हो जाएं. क्योंकि क्वॉरेंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर संदेह लगातार बना हुआ है. वहीं दूसरे राज्यों से मजदूरों के वापस लौटने का सिलसिला लगातार जारी है.


लैब में जांच के लिए दिए गए सैम्पल
बस्तर संभाग के 7 जिलों के संदिग्धों के सैंपल डिमरापाल मेकाज की लैब में जांच के लिए दिए गए हैं. अब तक 10 हजार 669 सैंपल आए हैं, जिनमें से 10 हजार 66 की रिपोर्ट निगेटिव आई है. राज्य कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक 587 संदिग्धों के नमूनों की जांच की जानी बाकि है. वहीं अब तक हुए जांच में सर्वाधिक 5 हजार 621 सैंपल जगदलपुर के हैं, जबकि सबसे कम 579 नारायणपुर जिले के है. कांकेर में कुल 1 हजार 21 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए हैं. सुकमा जिले से 1 हजार 110 सैंपल, कोंडागांव जिले से 992, दंतेवाड़ा जिले से 629 और बीजापुर जिले से 717 संदिग्धों के नमूने जीएमसी में जांच के लिए भिजवाए गए हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details