छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अवैध कटाई की शिकायत करने दिल्ली पहुंचे गरियाबंद के ग्रामीण, सोनिया गांधी से की मुलाकात

By

Published : Jan 24, 2020, 2:26 PM IST

Updated : Jan 24, 2020, 4:03 PM IST

गरियाबंद के छैला चिखली घूमरपदर के ग्रामीण वनक्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई और हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा न मिलने की शिकायत लेकर सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे थे.

Complaint of illegal harvesting of forest
वनों की अवैध कटाई की शिकायत

गरियाबंद: उदंती अभ्यारण के धनोरा इलाके के जंगलों में अवैध कटाई का मामला थम नहीं रहा है. ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कई बार स्थनीय अधिकारियों से की थी, लेकिन कोई कार्रावई न होते देख ग्रामीण कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से इसकी शिकायत करने पहुंचे थे.

वनों की अवैध कटाई की शिकायत

छैला, चिखली, घूमरपदर इलाके के 5 ग्रामीण 15 जनवरी को सोनिया गांधी से मिलने उनके दिल्ली आवास गए थे. जहां सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्होंने क्षेत्र के जंगलों में हो रही अवैध कटाई की जानकारी दी. ग्रामीणों ने बताया कि वन अधिकार पट्टा के लालच में बड़े पैमाने पर जंगल काटा जा रहा है.

वनों की अवैध कटाई की शिकायत

मुख्यमंत्री से बात कर समस्या हल करने का आश्वासन

ग्रामीणों ने सोनिया गांधी को बताया कि वन अधिकार पट्टा राजनीतिक पहुंच वाले लोगों को मिल रहा है और सालों से काबिज लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. इस कारण क्षेत्र के कमार, भुंजिया, आदिवासियों में असंतोष बढ़ रहा है. ग्रामीणों ने वास्तविक लाभार्थिोयों को वन अधिकार पट्टा दिलाने की मांग की है. ग्रामीणों ने बताया की अवैध कटाई रोकने के लिए वन विभाग से कई बार शिकायत की है, लेकिन वन अधिकारी उन्हें ही दोषी बताकर फंसाने और डराने की कोशिश करते हैं. ग्रामीणों की शिकायत के बाद सोनिया गांधी ने उन्हें मुख्यमंत्री से इस संबंध में बात कर समस्या हल करवाने का आश्वासन दिया है.

पढ़ेंः-देश में उबाल और प्रदर्शन के लिए मोटा भाई और छोटा भाई जिम्मेदार-सीएम बघेल

बता दें, अवैध कटाई की शिकायत पहले भी प्रदेश के वन मंत्री से किया गया था, जिसपर जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का दल मौके पर भेजा गया था. जिसमें बड़े पैमाने पर कटाई के प्रमाण भी मिले हैं. इसके बाद रेंजर, डिप्टी रेंजर और दो अन्य कर्मियों पर कार्रवाई भी की गई थी.

Last Updated : Jan 24, 2020, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details