छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'6 महीने तक बना रहेगा कोरोना का खतरा, लोग दूरी और सावधानी बनाए रखें'

By

Published : May 8, 2020, 7:40 PM IST

Updated : May 8, 2020, 9:53 PM IST

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना के खतरे से निपटने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर कहा कि आने वाले 6 महीने तक कोविड 19 का खतरा बना रहेगा. पंचायत प्रतिनिधियों को आगाह करते हुए कहा कि बाहर से आए मजदूरों को क्वारेंटाइन करें.

singhdev-held-a-meeting-with-panchayat-officials-regarding-covid-19-through-video-conferencing
पंचायत प्रतिनिधियों से TS सिंह की बातचीत

गरियाबंद: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने पंचायत प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की. साथ ही कोरोना वायरस से गांव को बचाने के उपाय बारे में जानकारी ली. इस दौरान सिंह देव ने बाहर से आने वाले मजदूरों को क्वॉरेंटाइन किए जाने की व्यवस्थाओं के लेकर विस्तार से चर्चा की. यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तकरीबन डेढ़ घंटे तक चली.

स्वास्थ्य मंत्री ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

इस दौरान सिंहदेव ने साफ कहा कि सूरजपुर के अनुभव अच्छे नहीं रहे. वहां बाहर से आने वाले कुछ मजदूरों के कारण बाकी क्वॉरेंटाइन मजदूरों को भी समस्या आई. साथ ही बड़ी संख्या में मजदूर बाहर से आ रहे हैं. किसी में अगर संक्रमण निकल भी जाता है, तो उसे ठीक करने की पूरी व्यवस्था सरकार के पास है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि बीमार दूसरे व्यक्तियों लोगों को संक्रमित न करें. इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत

सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर अपने घर लौट रहे मजदूर

सिंहदेव ने कहा कि आपस में दूरी बनाए रखेंगे, तो एक दूसरे पर बीमारी नहीं फैलेगी. वहीं टीएस सिंह देव ने आगाह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस का खतरा अगले 6 महीने तक बना रहेगा. अब सोशल डिस्टेंसिंग शब्द न रहकर शारीरिक दूरी शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा.

पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत

WHO ने की छत्तीसगढ़ की तारीफ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सिंहदेव हुए थे शामिल

सिंहदेव ने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर की जियो टैगिंग करना अनिवार्य है. आश्रम, छात्रावास, पोटा केबिन जैसे भवन को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है. एक विशेष बात यह ध्यान रखनी है कि क्वारेंटाइन सेंटर के अंदर के मजदूरों के कपड़े वहीं अंदर ही धुलेंगे. बाहर तालाब में कपड़े धोने नहीं पहुंचेंगे. ऐसे में तालाब के पानी में वायरस फैल सकता है. साथ ही सिंह देव ने बाहर से आने वाले मजदूरों को मनरेगा के तहत उनको जॉब कार्ड बनाने के निर्देश दिए, ताकि भविष्य में उन्हें काम के लिए बाहर जाना ना पड़े.

छत्तीसगढ़ के लिए संघर्ष का समय, सभी हौसला बनाकर रखें: टीएस सिंहदेव

25 से अधिक गांवों के सरपंच मौजूद रहे

बता दें कि इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे, जिन्होंने कई समस्याओं को लेकर सिंहदेव से बाचतचीत की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जनपद अध्यक्ष लालिमा पारस ठाकुर, उपाध्यक्ष प्रवीण यादव, जनपद सदस्य सफीक खान के साथ जनपद सीईओ सिदार और 25 से अधिक गांवों के सरपंच मौजूद रहे.

Last Updated : May 8, 2020, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details