छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अब पुलिस और डॉक्टर मिलकर चलाएंगे तंबाकू के खिलाफ बड़ा अभियान, कुछ ऐसा है इनका प्लान

गरियाबंद में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जिला चिकित्सा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी समेत जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. आयोजन में अधिकारियों को तंबाकू से जुड़े अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

By

Published : Jun 5, 2019, 8:13 AM IST

Updated : Jun 5, 2019, 12:13 PM IST

पुलिस और डॉक्टर मिलकर चलाएंगे तंबाकू के खिलाफ बड़ा अभियान

गरियाबंदःविश्व तंबाकू निषेध दिवस पर गरियाबंद में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जिला चिकित्सा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी समेत जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. आयोजन में अधिकारियों को तंबाकू से जुड़े अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

पुलिस और डॉक्टर मिलकर चलाएंगे तंबाकू के खिलाफ बड़ा अभियान

दुकानों पर लगे सूचना बोर्ड
3 घंटे तक चलने वाली कार्यशाला में सभी अधिकारियों को सिगरेट के पैकेट के ऊपर 80% भाग पर शासन द्वारा दी गई चेतावनी वाली तस्वीर, 20% पर कंपनियां अपना नाम प्रकाशित करते हैं. इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि हर दुकानों पर दो तरह की सूचना बोर्ड लगाना बेहद जरूरी है, पहला तंबाकू से होने वाले नुकसान को बताएगा और दूसरा वैधानिक चेतावनी देगा.

बच्चों को तंबाकू से दूर रखें
खाद्य सुरक्षा अधिकारी और जिला चिकित्सा अधिकारी ने सभी अधिकारियों से अपील की कि आने वाले समय में गरियाबंद जिले में तंबाकू युक्त उत्पादों से बच्चों को दूर रखने के लिए स्कूल कॉलेजों के बाउंड्री वॉल से 100 मीटर दूर तक सभी दुकानों में तंबाकू युक्त उत्पाद बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगवाना है.

55 लोगों पर जुर्माना
तंबाकू निषेध दिवस पर नियम का पालन नहीं वाले 55 लोगों पर जुर्माना भी लगाया गया. इसके अलावा जिला मुख्यालय में भी दर्जनभर से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

Last Updated : Jun 5, 2019, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details