छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

COVID-19: बिंद्रानवागढ़ का देवभोग विकासखंड कंटेनमेंट जोन घोषित

गरियाबंद के बिंद्रानवागढ़ में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद से देवभोग विकासखंड को सील कर दिया गया है. इसके साथ ही इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. प्रशासन लगातार इस क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है.

By

Published : Jul 8, 2020, 12:16 PM IST

covid containment zone
कंटेनमेंट जोन

बिंद्रानवागढ़/ गरियाबंद:देवभोग ब्लॉक में 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद इलाके को सील कर दिया गया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए देवभोग विकासखंड के बरही, मोटरापारा और दिवनामुड़ा को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है. इसके अलावा 3 किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है.

आदेश की कॉपी

कंटेनमेंट जोन के नियम

कंटेनमेंट जोन में बिना अनुमति आने-जाने की मनाही है. नियम का कड़ाई से पालन हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने सख्त हिदायत दी है. इसका उल्लंघन करने वालों पर FIR भी दर्ज की जा सकती है. जिला कलेक्टर ने संदिग्ध मरीजों के सैंपल को जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं.

घर से बाहर निकलने में प्रतिबंध

कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अगले आदेश तक पूरी तरह बंद रहेंगे. इसके साथ ही सभी तरह के वाहनों का आवागमन भी प्रतिबंधित रहेगा. मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा. कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है.

पढ़ें: अंबिकापुर का चोपड़ापारा इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित, आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध

इस दौरान जिले के प्रभारी घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक सर्विलांस, कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग सैंपल जांच की कार्रवाई की जाएगी. कंटेन्मेंट जोन में तत्काल कार्रवाई के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 99 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. वहीं 84 मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हुए हैं. राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 3,415 पर पहुंच गई है और एक्टिव मरीजों की संख्या 673 है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना से 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

मंगलवार को मिले मरीज

राजनांदगांव- 1

रायपुर- 46

बेमेतरा-1

बलौदाबाजार- 3

बिलासपुर-9

रायगढ़- 5

जांजगीर-चांपा- 19

दुर्ग-1

कांकेर- 7

बीजापुर- 2

नारायणपुर- 6

ABOUT THE AUTHOR

...view details