छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

माघी पुन्नी मेले की हुई शुरुआत, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

राजिम का माघी पुन्नी मेला पूरे भारत में प्रसिद्ध है. छत्तीसगढ़ समेत देश विदेश से हजारों श्रद्धालु इस मेले में जुटते हैं. माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक पंद्रह दिनों का मेला लगता है, जिसे राजिम माघी पुन्नी मेला कहा जाता है.

By

Published : Feb 9, 2020, 1:49 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 3:40 PM IST

माघी पुन्नी मेला
माघी पुन्नी मेला

गरियाबंद: त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी के साथ ही आज से राजिम माघी पुन्नी मेला शुरू हो गया है. 15 दिन तक चलने वाले इस मेले की छत्तीसगढ़ में एक अलग ही पहचान है. इस मेले में न केवल प्रदेश के श्रद्धालु बल्कि देश-विदेश के श्रद्धालू भी शामिल होते हैं. इस मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार शाम 7 बजे करेंगे.

माघी पुन्नी मेले की हुई शुरुआत

यहां दूर-दूर से श्रद्धालु अनगिनत मनोकामनाएं लेकर पहुंचते हैं. लोगों का मानना है कि राजवीलोचन के दर्शन से उनके कष्ट दूर हो जाते हैं. छत्तीसगढ़ का 'प्रयाग' कहे जाने वाले राजिम में महाशिवरात्रि पर भक्तों का मेला लगता है. 15 दिन तक चलने वाले पुन्नी मेले में आस्था के अलग-अलग और अलौकिक रंग देखने को मिलते हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. स्थानीय कलाकारों के रंग इस दौरान सभी को देखने को मिलते हैं.

श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

मान्यताओं के मुताबिक आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. त्रिवेणी संगम में स्नान करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु राजिम पहुंचे रहे हैं. श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त से ही त्रिवेणी में स्नान करना शुरू कर दिया है, जो दिनभर जारी रहेगा.

Last Updated : Feb 9, 2020, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details