छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजीवलोचन मंदिर में श्रद्धालुओं ने भगवान के साथ जमकर खेली होली

होली के मौके पर राजिम के प्रसिद्ध भगवान राजीवलोचन मंदिर में हर साल की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं ने भगवान के साथ होली खेली.

By

Published : Mar 22, 2019, 9:36 AM IST

होली

गरियाबंद: होली के मौके पर राजिम के प्रसिद्ध भगवान राजीवलोचन मंदिर में हर साल की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं ने भगवान के साथ होली खेली. सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों का तांता लगा रहा. शाम को मंदिर परिसर में हजारों की संख्या में भक्त होली खेलते नजर आए.

वीडियो


जैसे ही मंदिर के दरवाजे खुले भगवान के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा. दर्शन करने के बाद भक्तों ने भगवान के सामने अबीर और गुलाल छिड़क कर उनके साथ होली खेलने के पुण्य लिया. इसके बाद मंदिर परिसर में पहुंचकर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से आए लोगों को भी गुलाल लगाकर होली के त्योहार की बधाइयां दी.


मंदिर परिसर में नगाड़ों और फाग गीतों के बीच लोग जमकर थिरकते रहे. चारों ओर गुलाल और अबीर उड़ते रहे. दोपहर 4 बजे से रात 8 बजे तक 5 हजार से भी ज्यादा लोगों ने भगवान के साथ होली खेली. आम लोगों के साथ-साथ महासमुंद सांसद चंदूलाल साहू, राजिम विधायक अमितेष शुक्ल, अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू, समेत कई जनप्रतिनिधि भी मंदिर पहुंचे.


संत कवि पवन दीवान को किया याद
इस मौके पर लोगों ने दिवंगत संत कवि पवन दीवान को भी याद किया, जो अपने जीवनकाल में हर साल होली के दिन मंदिर पहुंचकर आम लोगों के बीच नगाड़ा बजाते थे. दीवान होली पर एक से बढ़कर एक फाग गीत भी सुनाते थे.


अंचलवासी इस अवसर का साल भर से बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं. वहीं लोग भगवान के साथ होली खेलकर सुखद अनुभव का एहसास करते हैं. जहां भक्त और भगवान दोनों मिलते हैं. वहां का माहौल ही खुशनुमा हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details