छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गरियाबंद: अब हेलमेट नहीं बनेगा बोझ, इस तरह सुरक्षित रहेगा आपका हेलमेट

दसवीं में पढ़ने वाला केशव शुरुआत से ही मेघावी रहा है. उसने हेलमेट में ऐसा ताला लगाकर मॉडल बनाया जिससे हेलमेट को कहीं भी लटकाया जा सकता है

By

Published : Apr 29, 2019, 2:23 PM IST

केशव कुमार का हेलमेट विद लॉक मॉडल

गरियाबंद: अपने हुनर के दम पर गरियाबंद के एक बालक ने वो कर दिखाया है जो इस आदिवासी अंचल में पहले कभी किसी ने नहीं किया. कुरूद गांव में रहने वाले केशव कुमार ने हेलमेट विथ लॉक ऐसा मॉडल बनाया है जिसके चलते लोगों को हेलमेट कहीं छोड़कर जाने में कोई समस्या नहीं होगी न ही हेलमेट चोरी होने का डर होगा. लोग इसे बोझ नहीं समझेंगे. केशव के इस मॉडल को जापान में प्रदर्शन के दौरान खूब सराहा गया.

केशव कुमार का हेलमेट विद लॉक मॉडल

साधारण से मॉडल की हो रही सराहना
दसवीं में पढ़ने वाला केशव शुरुआत से ही मेघावी रहा है. उसने हेलमेट में ऐसा ताला लगाकर मॉडल बनाया जिससे हेलमेट को कहीं भी लटकाया जा सकता है और कहीं भी सुरक्षित रखा जा सकता है साथ ही ताले की चाबी गाड़ी की चाबी के साथ ही रहेगी. बेहद साधारण से इस मॉडल को खूब पसंद किया जा रहा है.

सुरक्षा से जुड़ा है मॉडल
केशव और उसके शिक्षक का कहना है कि ये मॉडल लोगों की सुरक्षा से जुड़ा है. लोग हेलमेट को बोझ समझते हैं. कहीं ले जाने पर उसे यहां-वहां लेकर घूमने में काफी परेशानी होती है. हेलमेट गाड़ी में छोड़ने पर चोरी हो जाता है इसीलिए इस मॉडल को खूब पसंद किया जा रहा है.

मॉडल को मिल चुका है इंस्पायर अवॉर्ड
इस हेलमेट के मॉडल को संभाग स्तरीय, प्रदेश स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में चयनित किया जा चुका है. इसके बाद केशव को इसके प्रदर्शन के लिए जापान भेजा गया जहां जानकारों ने इसके बिजनेस मॉडल तैयार करने की बात भी कही.

प्रदेश का नाम किया रौशन
अपने हुनर से सबको हैरान करने वाला केशव आज दूसरे छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन रहा है. इतनी छोटी उम्र में इतना बड़ा मुकाम हासिल कर केशव ने न सिर्फ जिले का बल्कि प्रदेश का भी नाम रौशन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details