छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गरियाबंद: 21 हाथियों के दल को नेशनल हाईवे पार कराने रोका गया यातायात

गरियाबंद में रविवार को 21 हाथियों के दल को नेशनल हाईवे पार कराने के लिए वन विभाग और यातायात की टीम ने NH-130C में दोनों तरफ से आवागमन बंद करा दिया था. करीब एक घंटे तक यातायात बाधित रहा, तब जाकर हाथियों ने रास्ता पार किया. अब हाथियों का दल धमतरी की सीमा पर जा पहुंचा है.

By

Published : Sep 7, 2020, 12:27 PM IST

Updated : Sep 7, 2020, 3:52 PM IST

elephants in gariaband
हाथियों के दल को नेशनल हाईवे पार कराने रोका गया यातायात

गरियाबंद:21 हाथियों के दल को नेशनल हाईवे (NH-130C) पार कराने के लिए गरियाबंद वन विभाग ने लगभग 1 घंटे के लिए एनएच पर आवागमन अवरुद्ध कराया. इस दौरान दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी लाइनें लग गईं. इस बीच हाथियों का दल एक लाइन में चलकर नेशनल हाईवे पारकर पैरी नदी के पास चला गया.

हाथियों के दल को नेशनल हाईवे पार कराने रोका गया यातायात

पैरी नदी के किनारे हाथियों ने अपनी प्यास बुझाई और फिर धमतरी जिले की सीमा में प्रवेश कर गए. गरियाबंद वन विभाग ने हाथियों के मूवमेंट की जानकारी देते हुए सिंगपुर वन परिक्षेत्र के अधिकारी को अलर्ट किया.

नेशनल हाईवे पर पहुंची थी वन विभाग की टीम

21 हाथियों ने पार किया नेशनल हाईवे

शनिवार रात 25 किलोमीटर का सफर तय कर बारूका के जंगल में पहुंचे 21 हाथियों के दल ने रविवार शाम को धमतरी जिले में प्रवेश कर लिया. वन विभाग इसे लेकर अलर्ट हो चुका था, पहले ही आसपास रहने वाले लोगों को भी सावधान कर दिया गया था. विभाग के 25 से ज्यादा कर्मचारी नेशनल हाईवे पर यातायात को दोनों तरफ से रोके रहे.

वन विभाग और यातायात की टीम

वन विभाग ने ग्राउंड स्टाफ को दिए क्षेत्र में नजर रखने के निर्देश दिए

गरियाबंद क्षेत्र की पहाड़ी पर दिनभर मौजूद रहने के बाद देर शाम हाथियों का झुंड नीचे उतरा. सभी हाथी एक खेत में आ गए. वन विभाग को इस बात को जानकारी नहीं थी कि हाथी रविवार शाम नेशनल हाईवे पार करने का प्रयास करेंगे. जानकारी लगते ही मौके पर वन विभाग और यातायात पुलिस की टीम पहुंची और नेशनल हाईवे पर आवागमन को एक घंटे के लिए रोका गया. जिसके बाद हाथियों ने हाईवे पार कर लिया. वन विभाग को आशंका थी कि कहीं हाथी रात में वापस बारूका के जंगल में न पहुंच जाएं, इसलिए वन विभाग ने अपने ग्राउंड स्टाफ को इलाके पर नजर बनाए रखने के आदेश दिए.

पढ़ें- गरियाबंद: वन विभाग के कर्मचारियों को हाथी ने दौड़ाया, बाल-बाल बची जान

फॉरेस्ट SDO मनोज चंद्राकर का कहना है कि हाथियों को नेशनल हाईवे पार करते समय किसी तरह की परेशानी ना हो, इसलिए दोनों तरफ से यातायात बंद कराया गया था. हाथियों के जाते ही यातायात फिर से शुरू कर दिया गया. वहीं सिंगपुर परिक्षेत्र को हाथियों के मूवमेंट की जानकारी दे दी गई है.

Last Updated : Sep 7, 2020, 3:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details