छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अन्नदाता के हाथ हैं खाली, कैसे मनाएंगे दिवाली

त्योहारी सीजन में किसानों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है. दीपों के त्योहार दीपावली को जहां दो दिन बचे हैं, फसल खराब होने की वजह से किसानों के हाथ खाली हैं, ऐसे में उन्हें यह चिंता सता रही है, कि इस साल वो रोशनी का त्योहार कैसे मनाएंगे.

By

Published : Oct 25, 2019, 7:33 PM IST

Updated : Oct 25, 2019, 11:54 PM IST

बारिश से किसान संकट में

गरियाबंद: प्रदेश भर में हो रही बारिश से किसान संकट में नजर आ रहे हैं. बारिश की वजह से खेत पर तैयार फसल बर्बाद हो गई है. इस वजह से दिवाली से पहले अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई है.

बारिश से किसान संकट में

अच्छी फसल की उम्मीद लगाए बैठे किसानों के लिए बारिश परेशानी लेकर आई है. दिवाली के ठीक 8 दिनों पहले हुई बारिश की वजह से फसलें खराब हो गई हैं. जहां बंपर फसल की आस लगाए बैठे किसान को अब ये चिंता सताने लगी है कि, उनकी लागत निकल पाएगी या नहीं.

पढ़ें: 21 साल में महापौर क्यों नहीं बन सकते : भूपेश बघेल

दिवाली को लेकर चिंतित किसान

किसान दिवाली के त्योहार को लेकर खासे चिंतित नजर आ रहे हैं. किसानों का कहना है कि 'उन्होंने इस उम्मीद के साथ तैयारी की थी कि दिवाली से पहले अर्ली वैरायटी की फसल बेचकर उससे मिलने वाली रकम से वो अच्छे से दिवाली मनाएंगे, लेकिन मौसम की मार की वजह से किसानों के हाथ अब पूरी तरह खाली हो चुके हैं.'
सैकड़ों एकड़ से ज्यादा की फसल बर्बाद हो चुकी है, अब सरकार को इस पर कुछ राहत देने की कोशिश करनी चाहिए. फसल बीमा के तहत राशि दिलाने की मांग भी किसान उठा रहे हैं.

Last Updated : Oct 25, 2019, 11:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details