छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजिम के राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज को कलेक्टर ने जारी किया नोटिस

By

Published : Jun 1, 2021, 4:13 PM IST

राजिम के राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज को कलेक्टर ने नोटिस जारी किया है. इस राइसमिल फर्म ने केवल 19% धान का ही उठाव किया गया है. निरीक्षण में धान और चावल के स्टॉक में भी अंतर पाया गया. जिसके बाद मिल संचालक को तीन दिन के भीतर कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर जवाब देना होगा.

Collector issued notice to Radhaswami Food Industries
राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज को कलेक्टर ने जारी किया नोटिस

गरियाबंद:राजिम में राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज राइस मिलर को जिला कलेक्टर ने नोटिस जारी कर दिया है. जिसके तहत 3 दिन के भीतर मिल संचालक को अपना पक्ष रखने के लिए कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा. ऐसा नहीं करने पर पर कंपनी को ब्लैक लिस्ट किये जाने की चेतावनी दी गई है.

राजिम के राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज राइस मिलर ने शासन के निर्धारित धान की मिलिंग में केवल 19% धान का ही उठाव किया था. जिसके बाद प्रशासनिक टीम ने मिल का औचक निरीक्षण किया. जहां धान और चावल के स्टॉक रजिस्टर के हिसाब से अंतर पाया गया. जिसके बाद कलेक्टर निलेश क्षीरसागर ने उसना राइस के लिए अनुमति प्राप्त फर्म राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज को नोटिस जारी किया.

बलरामपुर: लापरवाही बरतने वाले 7 राइस मिलों को किया गया सील

कलेक्टर के जारी नोटिस में कहा है कि मिलिंग क्षमता के अनुरूप उपयोग नहीं करते हुए सिर्फ अनुबंध के विरुद्ध 19% ही धान का उठाव किया गया है, साथ ही धान और चावल के स्टॉक परमिशन से अधिक मात्रा में पाए जाने पर 3 दिन के भीतर फर्म को कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर जवाब देने कहा गया है. उन्होंने कहा कि समय सीमा में जवाब प्राप्त न होने पर एकपक्षीय कार्रवाई की जा सकती है. जिसके तहत फर्म को ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है.

मिलिंग क्षमाता से केवल 19 प्रतिशत धान का ही किया गया उठाव

कलेक्टर निलेश क्षीरसागर के निर्देश में 29 मई को प्रभारी खाद्य अधिकारी अंकिता सोम के मार्गदर्शन में खाद्य विभाग ने राधास्वामी फूड इंडस्ट्रीज फर्म की जांच की. जिसमें 2020-21 के खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान की कस्टम मिलिंग के काम के लिए उसना राइसमिल का पंजीयन कराया गया है. राइसमिल की मिलिंग क्षमता 4 मीट्रिक टन है. लेकिन फर्म ने दो महीनों की मिलिंग के लिए 32 हजार क्विंटल की अनुमति ली थी, लेकिन फर्म ने केवल 19 प्रतिशत धान का ही उठाव किया.

SPECIAL: मिनी राइस मिल से लगेंगे महिलाओं के सपनों को पंख

मिल में मिला धान और चावल का अधिक स्टॉक
खाद्य विभाग की टीम ने मिल में औचक निरीक्षण किया. जहां मिल परिसर में 5 हजार 664 क्विंटल धान और 1 हजार 950 क्विंटल चावल का स्टॉक पाया गया. भौतिक सत्यापन में धान के स्टॉक में 262 क्विंटल और चावल के स्टॉक में 26 क्विंटल का अंतर पाया गया. जो कि काफी अधिक है. जिसका सीधा अर्थ है कि मिल में प्राइवेट मिलिंग का कार्य किया जा रहा था. जिसके बाद मिल परिसर में उपलब्ध धान और चावल को जब्त कर लिया गया. फर्म उसना चावल की फ्री सेलिंग (मुफ्त बाजार में विक्रय) का काम कर रहा था. जो कि कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश का उल्लंघन है. जिसे देखते हुए राइस मिलर को नोटिस जारी कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details