छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में उठा शिक्षाकर्मी भर्ती का मामला

गरियाबंद जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में मैनपुर के फर्जी शिक्षाकर्मी भर्ती मामले में कार्रवाई नहीं होने का मुद्दा गरमाया रहा.

By

Published : Jan 19, 2021, 2:18 PM IST

Updated : Jan 19, 2021, 3:05 PM IST

Case of recruitment of shiksha karmi raised in general meeting of gariyaband zila panchayat
गरियाबंद जिला पंचायत

गरियाबंद : जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई. बैठक में जिला पंचायत सदस्य लगातार एक के बाद एक अधिकारियों पर कई तरह के आरोप लगाते नजर आए. इस दौरान 2005 में मैनपुर में शिक्षाकर्मी भर्ती घोटाले के प्रमाण मिलने के बावजूद कार्रवाई नहीं किए जाने का मामला खूब गरमाया. जिला पंचायत सदस्यों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई कि एक के बाद एक तीन अधिकारी बदल गए, मगर कार्रवाई सिफर है, जबकि जांच में कई शिक्षाकर्मियों के प्रमाण पत्र फर्जी मिले थे. कार्रवाई में देरी के चलते कई शिक्षाकर्मी अब नियमित भी हो चुके हैं. जिला पंचायत सीईओ ने इसके सभी पुराने दस्तावेज मंगाकर जल्द जांच और कार्रवाई का भरोसा दिलाया है.

गरियाबंद जिला पंचायत की बैठक
गरियाबंद जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में जिले के सभी 11 जिला पंचायत सदस्य, अध्यक्ष स्मृति ठाकुर, बिंद्रा नवागढ़ के विधायक डमरुधर पुजारी और राजिम विधायक के प्रतिनिधि नरेंद्र देवांगन उपस्थित थे. हालांकि यह बैठक काफी हंगामेदार रही और लोगों ने विभिन्न विषयों पर अपनी नाराजगी जताई. बैठक में सभी विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

पढ़ें-पंचायत सचिवों ने सीएम निवास के सामने आत्मदाह की चेतावनी दी, वीडियो किया वायरल


इन मुद्दों पर हुई बहस

बैठक में जिला पंचायत सीईओ चन्द्रकांत वर्मा ने शासन की योजनाओं की जानकारी दी. उन्होंने पंचायती राज अधिनियम के प्रावधानों के संदर्भ में सदस्यों को अवगत कराया. बैठक में 2005 के मैनपुर के फर्जी शिक्षाकर्मी भर्ती को लेकर जमकर आवाज उठाई गई. जिस पर जांच करने की बात कही गई. जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी साहू ने पांडुका क्षेत्र में धान खरीदी के कुछ केंद्रों में तौलाई के समय ज्यादा धान लेने और ट्रक में लोडिंग के समय कम धन भेजने का मुद्दा भी उठाया. पांडुका में नवीन हाई स्कूल भवन की स्थापना की भी मांग रखी गई. सदस्यों ने सचिव संघ और रोजगार सहायक संघ की मांगों का समर्थन भी किया. मक्का फूड प्रोसेसिंग यूनिट को इंदागांव में स्थापित करने के सुझाव दिए गए.

सामान्य सभा बैठक
मुक्तांजलि शव वाहन और वृद्धावस्था पेंशन में त्रुटि सुधार की मांगइस बैठक में सदस्यों ने शासकीय कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को कई बार नहीं बुलाए जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की है. उन्होंने अनिवार्य रूप से आमंत्रित करने और कार्यक्रम के पहले जानकारी देने को कहा. सदस्यों ने राजिम सामुदायिक अस्पताल में नये एम्बुलेंस खरीदने और मुक्तांजलि वाहन प्रत्येक विकासखण्ड में उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा. बैठक के दौरान विधायक डमरूधर पुजारी ने निराश्रित और वृद्धावस्था पेंशन समय पर देने के लिए त्रुटि सुधार कर निराकरण करने के निर्देश समाज कल्याण विभाग को दिए.
Last Updated : Jan 19, 2021, 3:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details