छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIDEO: गांव के सूने मकान में भालू ने दिया नन्हे शावक को जन्म, देखने के लिए उमड़े लोग

मैनपुर विकासखंड मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर गिरहोला गांव के सूने पड़े मकान में एक भालू ने शावक को जन्म दिया है. ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर वन विभाग की टीम ने भीड़ को मकान से दूर किया और डॉक्टर को बुलाकर शावक का स्वास्थ्य परीक्षण कराया.

By

Published : Nov 25, 2020, 1:07 PM IST

Updated : Nov 25, 2020, 2:20 PM IST

baby bear
भालू का बच्चा

गरियाबंद:वन्यजीवों का गांव में आना तो कई बार देखा गया है, लेकिन गरियाबंद के गिरोला गांव में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी भालू ने जंगल छोड़कर गांव के घर में बच्चे को जन्म दिया. मैनपुर विकासखंड मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर गिरहोला गांव में सूने पड़े मकान में एक भालू ने बच्चे को जन्म दिया है. भालू के शावक को देखने के लिए आसपास लोगों की भीड़ जमा हो गई थी. ग्रामीणों की भीड़ देखकर मादा भालू डर गई और अपने बच्चे को छोड़कर जंगल की ओर चली गई.

गांव के सूने मकान में भालू ने दिया नन्हे शावक को जन्म

जानकारी के मुताबिक, एक किसान ने खेत जाते समय देखा कि सालों से सूने पड़े इंदिरा आवास के मकान में हलचल है. उसने जब खिड़की से देखा, तो वहां एक मादा भालू अपने एक दिन के शावक के साथ थी. किसान ने इसकी जानकारी बाकी गांववालों को दी. देखते ही देखते पूरा गांव भालू देखने उस सूने मकान के पास उमड़ पड़ा. लोगों की भीड़ देखकर मादा भालू घबरा गई और वहां से चली गई.

भालू का बच्चा

पढ़ें: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही: जब लालपुर शासकीय उद्यान में घुस आया भालू, कुछ देर के लिए लोगों की थमी सांसें

ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने भीड़ को मकान से दूर किया और डॉक्टर को बुलाकर भालू के बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण कराया. बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है. वन विभाग के कर्मचारी उस मकान की चौकीदारी कर रहे हैं, ताकि लोग भालू के बच्चे को परेशान न करें और मादा भालू आकर अपने बच्चे को ले जाए.

Last Updated : Nov 25, 2020, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details