छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

फिंगेश्वर नगर में संचालित क्लीनिक को प्रशासन ने किया सील, डिग्री और लाइसेंस के लिए दिया गया समय

फिंगेश्वर नगर में बीते कुछ सालों से संचालित एक क्लीनिक पर प्रशासन ने छापा मारा था. टीम ने कार्रवाई करते हुए क्लीनिक को सील कर दिया. संचालक को दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कुछ दिनों का समय दिया गया है.

By

Published : May 23, 2021, 8:01 AM IST

Administration sealed the clinic
क्लीनिक को प्रशासन ने किया सील

गरियाबंद: फिंगेश्वर नगर में बीते कुछ सालों से संचालित एक क्लीनिक पर प्रशासन ने छापा मारा था. इस दौरान प्रशासन की टीम के होश उड़ गए क्योंकि संचालक के पास किसी प्रकार की कोई डिग्री ही नहीं मिली. नर्सिंग होम और क्लीनिक से संबंधित कोई लाइसेंस भी नहीं मिला, लेकिन उस दौरान टीम ने पाया कि 6 मरीजों का इलाज जारी था. बकायदा एंबुलेंस और ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था भी की गई थी. जिला चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने हॉस्पिटल सील कर दिया है. संचालक को नोटिस देकर डिग्री प्रस्तुत करने को कहा गया है. अधिकारी का कहना है कि जरूरत पड़ने पर एफआईआर भी कराया जा सकता है.

क्लीनिक में इलाज

टूल किट मामला: जशपुर में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने सिटी कोतवाली के सामने दिया धरना

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मारा छापा

2 मंजिला इमारत में बकायदा बेड लगा कर लोगों को भर्ती करने की सुविधा देने वाले इस संस्थान की हकीकत जानकर हर कोई हैरान है. फिंगेश्वर नगर पंचायत क्षेत्र में संचालित यह संस्थान बीते कुछ सालों से लोगों का इलाज कर रहा है. इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग के पांच चिकित्सकों के साथ एसडीएम-तहसीलदार की टीम ने इस अस्पताल में छापा मारा है.

  • संचालक ने अस्पताल से संबंधित दस्तावेज पेश नहीं किए.
  • इलाज करने के संबंध में कोई डिग्री नहीं मिली.
  • अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई थी
  • अस्पताल में एंबुलेंस की व्यवस्था थी.
  • 6 बेड लगाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा था.
  • अस्पताल में मेडिकल वेस्ट को प्रॉपर तरीके से डिस्पोज नहीं किया जा रहा.

बलौदाबाजार में विशेष छूट के साथ 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

डिग्री और लाइसेंस दोनों प्रस्तुत नहीं कर पाया संचालक

संचालक प्रशासन की टीम के सामने जब डिग्री और लाइसेंस दोनों प्रस्तुत नहीं किया तो टीम ने कार्रवाई करते हुए अस्पताल को सील कर दिया. अस्पताल संचालक को दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कुछ दिनों का समय दिया जा रहा है, दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

क्लीनिक को प्रशासन ने किया सील

क्या कहते हैं अधिकारी?

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एन नवरत्न का कहना है कि अवैध हॉस्पिटल को सील किया गया है. डिग्री और लाइसेंस दोनों अस्पताल संचालक प्रस्तुत नहीं कर पाया. नियमानुसार प्रस्तुत करने के लिए नोटिस और समय दिया गया है. प्रस्तुत नहीं करने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी. जरूरत पड़ने पर fir भी कराई जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details