छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग जिला अस्पताल में कलेक्टर का औचक निरीक्षण

By

Published : Aug 6, 2022, 7:41 PM IST

दुर्ग जिला अस्पताल में कलेक्टर ने औचक निरीक्षण के बाद व्यवस्थाओं का जायजा (Surprise inspection of Collector in Durg District Hospital ) लिया.

Surprise inspection of Collector in Durg District Hospital
दुर्ग जिला अस्पताल में कलेक्टर का औचक निरीक्षण

दुर्ग : कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा (Durg Collector Pushpendra Kumar Meena) शनिवार को अचानक निरीक्षण के लिए जिला अस्पताल पहुंचे. जहां कलेक्टर ने ओपीडी समेत अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण (Surprise inspection of Collector in Durg District Hospital ) किया. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मरीजों से बातचीत की और अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. कलेक्टर ने इस दौरान जिला अस्पताल में दो नए ओपीडी काउंटर खोलने के निर्देश दिए. साथ ही सफाई करने वाले एजेंसी को नोटिस जारी करने को कहा. इस दौरान मरीजों ने बताया कि उपचार और खाना में किसी प्रकार की शिकायत नही (Durg District Hospital) है. लेकिन अस्पताल के वाशरूम की साफ-सफाई की शिकायत मरीजों और उनके परिजनों ने कलेक्टर को बताई है. जिसके बाद कलेक्टर ने हाउसकीपिंग का काम देखने वाले एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

कहां पर कलेक्टर ने किया निरीक्षण : कलेक्टर ने अपने निरीक्षण की शुरुआत ओपीडी के रिसेप्शन काउंटर से की. जहां लाइन में खड़े लोगों से जानकारी ली. मरीजों ने कलेक्टर को बताया कि ओपीडी पर्ची बनाने में काफी समय लगता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने जिला अस्पताल में 2 नए ओपीडी काउंटर खोलने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने वार्डों का किया निरीक्षण :कलेक्टर ने इसके बाद जिला अस्पताल में स्थित दवा काउंटर पहुंचे. जहां अस्पताल में उपलब्ध दवाइयों की जानकारी ली. इसके बाद कलेक्टर ने डायलिसिस यूनिट गए जहां मरीजों ने बताया कि यहां नियमित रूप से डॉक्टर नही आते है. जिसके बाद कलेक्टर ने सिविल सर्जन से जानकारी ली. सिविल सर्जन ने कलेक्टर को बताया कि ''जिला अस्पताल में डायलिसिस के लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी से डॉक्टर बुलाए जाते हैं.'' कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया है कि यह सुविधा बेहद अहम है और अनिवार्य रूप से इसकी बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

ये भी पढ़ें-प्याज के पल्प से बन रहा सैनेटरी पैड, खूबियां दूसरों से अलग

प्रसूति वार्ड का निरीक्षण :कलेक्टर ने इसके बाद एमसीएच यूनिट में प्रसूति माताओं से भी मिले. प्रसूति माताओं ने बताया कि ''यहां मेडिकल स्टाफ अच्छे से केयर करते हैं और किसी तरह की परेशानी नहीं है. कलेक्टर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक पहुंचे और ब्लड बैंक में मौजूद कर्मचारियों से ब्लड बैंक अस्पताल की व्यवस्था को देखा. ब्लड बैंक में किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को देने के लिए निर्देशित किया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details