छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Durg : परीक्षा में फेल होने के बाद छात्रा ने की खुदकुशी

दुर्ग जिले के मोहन नगर थाना क्षेत्र में एक छात्रा ने खुदकुशी कर ली. छात्रा बारहवीं की परीक्षा में फेल हो गई थी. छात्रा के पिता की पहले ही मौत हो चुकी है.

By

Published : May 12, 2023, 7:04 PM IST

Student commits suicide after failed in exam
12वीं की छात्रा ने की खुदकुशी

दुर्ग: जिले में बारहवीं की छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है.बताया जा रहा है कि सीबीएसई का रिजल्ट आने के बाद उसे पता चला कि वो परीक्षा में पास नहीं हो सकी है. मृतिका भिलाई के एमजीएम स्कूल में पढ़ती थी. घटना के बाद पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच को शुरू कर दी है.

कहां की है घटना :मोहन नगर थाना क्षेत्र के एकता परिसर में रहने वाली उपासना वर्मा ने सीबीएसई के 12 वी कक्षा के परीक्षा परिणाम आने के बाद खुदकुशी कर ली.परीक्षा परिणाम में उपासना तीन विषयों में फेल हो गई थी. फेल होने के बाद उपासना अपने कमरे में गई और आत्मघाती कदम उठा लिया.घटना की सूचना मिलने पर परिजनों ने उपासना को फंदे से उतारकर हॉस्पिटल लाया.लेकिन उसके पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी. पुलिस ने इसके बाद मामले में परिवार का बयान लिया है. लेकिन सदमे के कारण अभी वे भी कुछ बताने की हालत में नहीं हैं. मृतिका छात्रा के पिता की मौत हो चुकी है जबकि मां ज्योतिष है.

नीट के छात्र ने की थी खुदकुशी :आपको बता दें किनेवई थाना क्षेत्र में 5 मई को नीट की तैयारी कर रहे छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी की थी. छात्र पढ़ाई से काफी परेशान था.खुदकुशी से पहले दो वीडियो भी बनाए थे. मृतक छात्र बेमेतरा के बरेला का रहने वाला प्रभात कुमार था. जो कुछ दिनों से परेशान चल रहा था.

ALSO READ इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

क्या है पुलिस का बयान :''मालवीयनगर निवासी उपासना वर्मा अपने कमरे में पंखे से लटकी पाई गई.भिलाई शहर में सीबीएसई से संबद्ध एक निजी स्कूल की छात्रा उपासना वर्मा तीन विषयों में फेल हो गई थी और जाहिर तौर पर काफी परेशान थी.दुर्घटनावश मौत की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है और आगे की जांच की जा रही है.''अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव

असफलता के डर से ना उठाए आत्मघाती कदम :अक्सर ये देखा जाता है कि परीक्षा में असफल होने पर छात्र आत्मघाती कदम उठाते हैं.लेकिन ऐसी स्थिति में परिजनों को चाहिए कि वो छात्र का हौंसला बढ़ाए ना कि उन्हें सफलता और असफलता के पैमाने में रखकर परखें. अंकों के फेर में कई जिंदगियां बर्बाद हो जाती है. छात्र चाहे पढ़ाई में अव्वल हो या असफल उसे हमेशा ही तनाव से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए.ताकि वो कभी आत्महत्या जैसे कदम ना उठाएं


ABOUT THE AUTHOR

...view details