छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ, किसानों को मिलेगी राहत

छत्तीसगढ़ में किसानों को राहत पहुंचाने के लिए गुरुवार को कांग्रेस सरकार की ओर से राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ किया गया. जिससे किसानों को करीब 5 हजार 700 करोड़ रुपए की राहत प्रदान की जाएगी.

By

Published : May 21, 2020, 11:20 PM IST

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana launched
राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुभारंभ

दुर्ग: पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पूण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना का आगाज किया है. इस योजना का शुभारंभ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से किया है.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुभारंभ
छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए महत्वाकांक्षी योजना किसान न्याय योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया. इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सोनिया और राहुल गांधी शामिल हुए. वहीं इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग 19 लाख किसानों को लाभ मिलेगा.

किसानों को दी जा रही आर्थिक राहत

बता दें कि छत्तीसगढ़ देश में पहला ऐसा राज्य है. जो किसानों को सीधे तौर पर बैंक खातों में राशि ट्रांसफर कर करीब 5 हजार 700 करोड़ रुपए की राहत प्रदान कर रहा है. कोरोना संकट के काल में किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से बड़ी राहत प्रदान करने जा रही है.

पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान मजदूर की संदिग्ध मौत, पुलिस ने किया अंतिम संस्कार

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उद्देश्य
इस योजना का उद्देश्य फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना है. मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम के आरंभ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के संबंध में संक्षिप्त उद्बोधन किया. कार्यक्रम में किसानों को दी जाने वाली 5 हजार 700 करोड़ रुपए की राशि में से पहली किश्त के रूप में 1 हजार 500 करोड़ रुपए की राशि कृषकों के खातों में भेजी गई है. इस दौरान दुर्ग जिले के किसानों के साथ जिले के विधायक और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details