छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 8, 2020, 12:47 PM IST

ETV Bharat / state

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण एक्सप्रेस की जल्द मिलेगी सुविधा

रामायण एक्सप्रेस के माध्यम से यात्री वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और माता वैष्णव देवी के दर्शन स्लीपर क्लॉस में महज 8510 रुपए में कर सकेंगे. इस पैकेज में यात्रा व्यय के साथ तीर्थ स्थलों में घूमने, ठहरने और भोजन आदि की व्यवस्था शामिल है.

Ramayana Express
रामायण एक्सप्रेस का परिचालन

दुर्ग:धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश से भारतीय रेलवे बोर्ड ने भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन के तहत आईआरसीटीसी ने विदर्भ और छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए भारत दर्शन एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा.

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण एक्सप्रेस का परिचालन

इस रामायण एक्सप्रेस के माध्यम से यात्री वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और माता वैष्णव देवी के दर्शन स्लीपर क्लॉस में महज 8510 रुपए में कर सकेंगे. इस पैकेज में यात्रा व्यय के साथ तीर्थ स्थलों में घूमने, ठहरने और भोजन आदि की व्यवस्था शामिल है. रामायण एक्सप्रेस 22 अप्रैल से इतवारी रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होगी. जिसकी ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ कर दी गई है. यह जानकारी इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के उप महाप्रबंधक राजेन्द्र बोरबन ने बताया कि '22 अप्रैल को ईतवारी महाराष्ट्र से विदर्भ और छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए यात्रा शुरू करेगी. यात्रियों की सुविधा के लिए बोर्डिंग स्टेशन इतवारी, भंडारा रोड, गोंदिया, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, भाटापारा, उसलापुर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी निर्धारित किए गए है.' उन्होंने बताया कि 'बुकिंग ऑनलाइन होगी और निर्धारित 830 बर्थ का रिजर्वेशन फुल होने के बाद साइट अपने आप ब्लॉक हो जाएगी.

किराया प्रतिदिन स्लीपर में 900 और एसी थ्री में 1100 रुपए निर्धारित किया गया है. इस स्पेशल ट्रेन में 60 बर्थ एसी थ्री में है. इन स्थलों का कराया जाएगा भ्रमण भारत दर्शन एक्सप्रेस की यात्रा के दौरान वाराणसी में 1 दिन, अयोध्या में 1 दिन, कटरा में 2 रात की यात्रा निर्धारित है. यह रामायण स्पेशल ट्रेन लुक भी रामायण रखा गया है इस ट्रेन में यात्रियों को सुबह और शाम तय समय में रामायण भजन की मण्डली द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details