छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना मरीजों की संख्या में आई कमी, 40 दिन बाद महावीर कोविड सेंटर का हुआ समापन

सोमवार को दुर्ग के आजाद हॉस्टल में संचालित महावीर कोविड सेंटर का समापन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे. महावीर कोविड सेंटर को कोरोना मरीजों की संख्या में आई कमी के कारण बंद किया गया है.

By

Published : Nov 3, 2020, 11:31 AM IST

Updated : Nov 3, 2020, 3:19 PM IST

Mahavir covid Center
महावीर कोविड सेंटर

दुर्ग:आजाद हॉस्टल में संचालित महावीर कोविड सेंटर का समापन 40 दिन बाद सोमवार को दुर्ग के जलाराम वाटिका में सम्पन्न हुआ. दुर्ग नगर निगम के महापौर धीरज बाकलीवाल, सभापति राजेश यादव, दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल, सकल जैन समाज और कई सामाजिक संस्थाओं के लोग इसमें शामिल हुए. महापौर और सांसद समेत सभी जनप्रतिनिधियों ने समाज के इस कार्य की सराहना करते हुए इसे मानवता की दिशा में किया गया सराहनीय प्रयास बताया.

40 दिन बाद महावीर कोविड सेंटर का हुआ समापन

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अस्पताल की कमी होने लगी थी. शासकीय सुविधाएं भी बढ़ते हुए मरीजों के सामने सिकुड़ती जा रही थी. ऐसे में कई सामाजिक संस्थाएं आगे आईं और कोविड सेंटर की स्थापना कर कोरोना संक्रमितों को निःशुल्क सुविधा प्रदान कर संजीवनी की तरह काम किया. दुर्ग के महावीर कोविड सेंटर ने कोरोना काल में मानवता की मिसाल पेश की है. इस सेंटर में 40 दिनों में लगभग 275 से ज्यादा मरीजों ने अपना इलाज कराया और स्वस्थ होकर वापस अपने घर लौट गए हैं. दुर्ग लोकसभा सांसद ने समाज के इस कार्य को सेवा के साथ साधना और तपस्या बताया. वहीं महापौर धीरज बाकलीवाल का कहना है कि समाज ने मुश्किल घड़ी में उन तमाम मरीजों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया, जो प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज कराने में असमर्थ थे.

पढ़ें: COVID-19 UPDATE: छत्तीसगढ़ में 1,700 नए मरीजों की पहचान, एक्टिव केस 21 हजार 914

मरीजों की संख्या में कमी

महावीर संस्था के संयोजक डॉक्टर डीसी जैन ने कहा कि क्लीनिक में बैठकर हम जो इलाज करते हैं, उसे व्यापार कहते हैं, लेकिन जो काम निःस्वार्थ भावना से किया जाता है, उसे सेवा कहते हैं. उन्होंने इस संस्था में इलाज कराने आए सभी मरीजों का आभार व्यक्त किया है, साथ ही सेंटर चलाने के लिए दान देने वालों को भी धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कुछ हद तक कम हुआ है और इसी के साथ मरीजों की संख्या में भी कमी आई है, इसीलिए इस सेंटर का समापन करना पड़ रहा है. भविष्य में अगर संक्रमण बढ़ा और जरूरत पड़ी, तो हम फिर से इस सेंटर को चालू कर मरीजों को हरसंभव इलाज मुहैया कराने का प्रयास करेंगे.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के केस

छत्तीसगढ़ में हर दिन एक हजार से ज्यादा नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हो रही है. इस बीच राहत की खबर ये भी है कि छत्तीसगढ़ में मरीज तेजी से स्वस्थ भी हो रहे हैं. सोमवार को 1 हजार 700 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1 लाख 90 हजार 513 तक पहुंच गई है. एक्टिव केस की अगर बात करें, तो प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या 21 हजार 914 है.

छत्तीसगढ़ में सोमवार को 11 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई. प्रदेश में अब तक कोरोना से 2 हजार 208 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • कुल पॉजिटिव मरीज - 1 लाख 90 हजार 513
  • कुल डिस्चार्ज - 1 लाख 66 हजार 391
  • एक्टिव केस - 21 हजार 914
  • कुल मौत - 2 हजार 208
Last Updated : Nov 3, 2020, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details