छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त हुई यातायात पुलिस

दुर्ग यातायात पुलिस (Durg Traffic Police) इन दिनों ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्त हो गई है. नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. यातायात पुलिस ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ उनका ड्राइविंग लसाइसेंस को सस्पेंड कर रही है.

By

Published : Jun 2, 2021, 9:34 PM IST

License will be suspended for traffic violations
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पर सख्त हुई दुर्ग यातायात पुलिस

दुर्ग:अगर आप भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो सावधान हो जाइये नहीं तो आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है. ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर दुर्ग यातायात पुलिस सख्त हो गई है. दरअसर, 3 बार से अधिक ट्रैफिक नियम तोड़ते पकड़े जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की जा रही है. ट्रैफिक पुलिस ऐसे वाहन चालकों के रिकार्ड बना रही है, जो लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. रिकॉर्ड तैयार कर परिवहन विभाग को भेज जा रहा है.

दुर्ग यातायात पुलिस की कार्रवाई

शहर के चौक चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए यातायात पुलिस ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की निगरानी कर रही है. जो वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे. उनका अलग से रिकॉर्ड तैयार किया जाता है. वाहन चालक द्वारा 3 बार से अधिक नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग को भेजा जाता है. जिसके बाद लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाती है. वर्ष 2020 में जनवरी से दिसंबर तक 325 में से 230 और 2021 जनवरी से अप्रैल तक 220 में से 210 वाहन चालकों का लाइसेंस निलंबित किया जा चुका है.

संविदा नर्सिंग कर्मियों ने नौकरी से निकाले जाने के विरोध में दुर्ग कलेक्ट्रेट का किया घेराव

शराब पीकर गाड़ी चलाने का ज्यादातर केस

ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगातार नियम तोड़ते पाए जाने पर उन वाहन चालकों के खिलाफ प्रस्ताव बनाकर परिवहन विभाग को भेज जाता है. इसके आधार पर परिवहन विभाग 15 दिनों से लेकर 3 माह तक अलग-अलग कैटेगरी में वाहन चालकों के लाइसेंस को निलंबित कर देता है. जिले में सबसे ज्यादा शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े जाते हैं या रेड सिग्नल जंप करते मिलते हैं. इसके बाद मोबाइल में बात करते हुए वाहन चलाने वाले, ओवर लोडिंग सवार और मालवाहक वाहन में सवारी बिठाने का मामला ज्यादातर सामने आया है.

दुर्ग में कार में ब्लैक फिल्म लगाने वालों पर होगी कार्रवाई, परिवहन विभाग ने जारी किया आदेश

यातायात के प्रति जागरूक करना उद्देश्य

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अतुल विश्वकर्मा ने बताया कि यातायात पुलिस के प्रस्ताव के आधार पर नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाती है. इसमें दुर्ग के अलावा अन्य जिले से प्रस्ताव के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाती है. इस दौरान दुबारा वाहन चलते पाए जाने पर उनका ड्राइविंग लाइसेंस मान्य नहीं होगा. इस कार्रवाई का उद्देश्य वाहन चालकों के प्रति यातायात नियमों का पालन करने के लिए कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details