छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बीएसपी का 114 बिस्तरों वाला जंबो कोविड केयर सेंटर तैयार, इस्पात मंत्री ने किया उद्धघाटन

कोरोना के खिलाफ आगे की लड़ाई के लिए भी बीएसपी 114 बेड का जंबो कोविड केयर सेंटर तैयार किया है. जिसका केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Steel Minister Dharmendra Pradhan ) ने वर्चुअल उद्घाटन किया.

jumbo-covid-care-centre-ready
इस्पात मंत्री ने किया उद्धघाटन

By

Published : Jun 10, 2021, 5:34 PM IST

दुर्ग: कोरोना से लड़ने में भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant ) मैनेजमेंट ने बड़ी भूमिका निभाई है. कोरोना के खिलाफ आगे की लड़ाई के लिए भी बीएसपी पूरी तैयार है. बीएसपी ने 114 बेड का जंबो कोविड केयर सेंटर तैयार किया है. जिसका केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Steel Minister Dharmendra Pradhan ) ने वर्चुअल उद्घाटन किया. कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo) , दुर्ग सांसद विजय बघेल, राज्यसभा सांसद सरोज पांडे के साथ सेल चेयरमैन सोमा मंडल (SAIL Chairman Soma Mandal ) मौजूद थी. करीब 45 मिनट के इस कार्यक्रम में कोविड के दोनों दौर में प्रभावित मरीजों के इलाज से जुड़ी जानकारी की फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया.

114 बिस्तरों के जंबो कोविड केयर सेंटर तैयार

मेडिकल ऑक्सीजन से लैस होगा अस्पताल

भिलाई स्टील प्लांट के कर्मियों और उनके परिजनों के लिए जंबो कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया है. 114 बेड वाला यह अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन से लैस है. अस्पताल में बीएसपी ने प्लांट से सीधे पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था की है. इसके लिए बीएसपी ने 1.5 किलोमीटर तक पाइप लाइन बिछाया है. ताकि ऑक्सीजन सीधे प्लांट से अस्पताल तक पहुंच सके.

जंबो अस्पताल के बनने पर केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि प्लांट के अंदर से पाइप लाइन लगाकर जंबो अस्पताल सेल के सभी इकाइयों में बनाया जाए. इसी परिकल्पना को पूर्ण करने के लिए सेल ने अबतक बर्नपुर, दुर्गापुर, राउरकेला और अब भिलाई इस्पात संयंत्र में जंबो कोविड केयर सेंटर की स्थापना कर राज्य शासन के सुपुर्द किया है. इससे निश्चित ही भविष्य में कोरोना से होने वाली लड़ाई में सफलता मिलेगी.

कोरोना की तीसरी लहर के बीएसपी अलर्ट, 500 बिस्तरों के अस्पताल का काम हुआ शुरू

राज्य की मांग पर 50 बिस्तरों का आईसीयू होगा शुरू

वर्चुअल उद्घाटन समारोह में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने 50 बिस्तर के आईसीयू यूनिट बनाने की मांग केंद्रीय इस्पात मंत्री से की है. केंद्रीय इस्पात मंत्री ने स्वीकृति दे दी है. उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य की मांग पर जल्द ही 50 बिस्तरों का अस्पताल शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सेल किसी को भी बेसहारा नहीं होने देगा. शीघ्र ही 50 बिस्तरों का अस्पताल शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार को जन आंदोलन तैयार कर टीकाकरण करवाने की बात कही है.

प्रभारी मंत्री ने पानी की समस्या का उठाया मुद्दा

जंबो कोविड-19 सेंटर के उद्घाटन के मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने दो मांगे रखी. उन्होंने भिलाई टाउनशिप के निवासियों की शुद्ध पेयजल की समस्या केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के समक्ष रखी. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना से जान गवा चुके बीएसपी अधिकारी कर्मचारियों की अनुकंपा नियुक्ति के लिए नियमों के सरलीकरण की मांग भी की. प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर कहा कि भिलाई टाउनशिप में लगभग 30 हजार आवासीय मकान हैं. इसमें 1 लाख 20 हजार लोग निवासरत हैं. यहां शुद्ध जल की स्थिति बेहद चिंताजनक है. क्षेत्र बीएसपी एक अंतर्गत आता है, इसलिए बीएसपी की जिम्मेदारी होती है कि तत्काल सुधारा कार्य किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details