छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आपको भी है ट्रैफिक रूल ब्रेक करने की आदत, तो पढ़िए ये खबर

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 6, 2023, 4:13 PM IST

GPS Cameras Will Issue challan भिलाई में ट्रैफिक व्यवस्था की व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस अब नया तरीका अपनाने जा रही है. इस नई व्यवस्था से ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को पुलिस सबक सिखाएगी.challan Notice reach home directly in Bhilai

GPS cameras will issue challan
आपको भी है ट्रैफिक रूल ब्रेक करने की आदत

भिलाई : ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए अब भिलाई यातायात विभाग नई तरकीब अपनाने जा रहा है.जिसके बाद अब ट्रैफिक रूल तोड़कर बचना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा. इस नए तरीके में ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों के मोबाइल फोन में चालान की कॉपी चली जाएगी. ट्रैफिक पुलिस चालान काटने के लिए जीपीएस कैमरे का इस्तेमाल करेगी. जीपीएस कैमरे से लिए गए फोटो के आधार पर नोटिस वाहन चालक के घर या वाट्सअप नंबर पर चला जाएगा.जिससे मौके पर विवाद की स्थिति नहीं बनेगी.

जीपीएस कैमरे से लैस होगी ट्रैफिक व्यवस्था :ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस हमेशा से यातायात व्यवस्था बनाने के लिए आधुनिकरण का उपयोग करते आ रही है.इसी कड़ी में अब चालान काटने जीपीएस कैमरे का इस्तेमाल होगा. एसएसपी रामगोपाल गर्ग के निर्देश पर इस नई व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. अब तक ट्रैफिक पुलिस नियम तोड़ने वालों का मेनुअली चालान काटती थी,लेकिन आने वाले दिनों में कैमरे की मदद से चालान कटेगा.

''बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले, दो पहिया वाहन में तीन सवारी, नाबालिगों का वाहन चलाना, मोडिफाइड साइलेंसर, गलत नंबर प्लेट, माल वाहक में सवारी ले जाना ऐसे वाहन चालकों का जीपीएस मैप कैमरा के माध्यम से फोटो खींचकर वाहन मालिक को नोटिस जारी किया जाएगा. जिसे तीन दिवस के भीतर वाहन मालिक को नेहरू नगर यातायात मुख्यालय आकर अपना पक्ष रखना होगा.इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.'' सतीश ठाकुर,ट्रैफिक डीएसपी

क्या होगा जीपीएस कैमरे का फायदा ? :जीपीएस कैमरा से फोटो लेने पर फोटो में लोकेशन, तारीख, समय, वाहन नंबर और वाहन चालक ने कौन से यातायात नियम का उल्लंघन किया है ये क्लियर हो जाएगा. इसके बाद वाहन नंबर से वाहन मालिक का डिटेल निकालकर घर नोटिस भेजा जाता है. कार्रवाई के दौरान वाहन मालिक मुकर नहीं सकता. जीपीएस मैप कैमरा के उपयोग से कार्रवाई स्थल पर वाद विवाद की स्थिति नहीं होगी.

बलरामपुर के इस धान खरीदी केन्द्र में नहीं हुई अब तक बोहनी, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान
आईटी सेक्टर की नौकरी छोड़ चुनी खेत की राह, अब बना बागवानी का बादशाह !
बलरामपुर में टमाटर के भाव में उछाल, रामानुजगंज में 50 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details