छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

खलिहान में कृषि कार्य के लिए जमीन की मांग, नगर पालिका ने गौठान निर्माण के नाम पर की तोड़फोड़

दुर्ग के कुम्हारी में नगर पालिका के परसदा गांव में गौठान बनाने के लिए सरकारी जमीन पर बनाए गए खलिहान को हटाने के लिए जेसीबी के साथ निगम की टीम पहुंची थी. सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि पहले से उस जमीन पर गौठान था, लेकिन नगर पालिका ने गौठान निर्माण के नाम पर तोड़फोड़ किया, जिनका विरोध भी किया गया था.

By

Published : Oct 2, 2020, 2:06 PM IST

farmers-protesting-for-gauthan-in-durg
खलिहान में कृषि कार्य के लिए जमीन की मांग

दुर्ग: कुम्हारी नगर पालिका के परसदा गांव में गौठान बनाने के लिए सरकारी जमीन पर बनाए गए खलिहान को हटाने के लिए जेसीबी के साथ निगम की टीम पहुंची थी, जिसका किसान विरोध कर रहे थे. इसकी जानकारी किसानों ने सामाजिक कार्यकर्ता निश्चय वाजपेयी को दी और निश्चय वाजपेयी परसदा गांव पहुंचकर किसानों के विरोध में शामिल हुए थे.

खलिहान में कृषि कार्य के लिए जमीन की मांग

जिस सरकारी जमीन पर गौठान बनाना है, उस खाली जमीन पर किसान 40-50 सालों से अपनी फसल रखते आ रहे है. किसान उस खाली जमीन पर मिंजाई का काम करते है और वर्तमान में उनकी फसल की कटाई करने का समय आ गया है. इस कारण किसान विरोध कर रहे हैं. सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि पहले से उस जमीन पर गौठान था, लेकिन नगर पालिका ने गौठान निर्माण के नाम पर तोड़फोड़ किया, जिनका विरोध भी किया गया था.

पढ़ें- रायपुर: हाथरस केस के घटनाक्रम पर कांग्रेस विधायक दल ने पारित किया निंदा प्रस्ताव


परसदा गांव के किसानों के साथ सामाजिक कार्यकर्ता निश्चय वाजपेयी ने किसानों के साथ कलेक्टर से मुलाकात की और अपनी बातें रखी. वाजपेयी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र के परसदा गांव के किसानों ने पिछले 40-50 सालों से खाली जमीन(खलियान) का उपयोग किसान फसल कटाई और मिंजाई का कार्य करते आ रहे हैं. जिसे नगर पालिका ने गौठान निर्माण के नाम पर तोड़फोड़ किया, जिनका विरोध भी किया गया था.

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा था कि गौठान निर्माण में कोई तोड़फोड़ नहीं होगी और इस गांव में पहले से ही गौठान है, जहां एक और गौठान बनाने के लॉकडाउन में तोड़फोड़ की. इस दौरान सभी शासकीय और पालिका दफ्तर बंद थे. वहीं आगामी किसानों की मांग पूरी नहीं होगी तो मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपनी मांगे रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details