छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गोवर्धन पूजा के मौके पर सीएम भूपेश ने सांटा प्रहार झेलने की निभाई परंपरा

गोवर्धन पूजा के मौके पर सीएम भूपेश बघेल रविवार को दुर्ग जिले के कुम्हारी और जंजगिरी गांव पहुंचे. हर साल की तरह इस बार भी सीएम भूपेश बघेल ने सबकी मंगलकामना के लिए सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई.

By

Published : Nov 15, 2020, 10:55 AM IST

Updated : Nov 15, 2020, 1:56 PM IST

durg-cm-bhupesh-baghel-went-join-govardhan-pooja
सीएम भूपेश बघेल

दुर्ग:हर साल की तरह तरह इस बार भी सीएम भूपेश बघेल गोवर्धन पूजा के मौके पर दुर्ग जिले के जजंगिरी पहुंचे. सीएम भूपेश ने सबकी मंगलकामना के लिए सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई.

सीएम ने निभाई सांटा प्रहार पंरपरा

गोवर्धन पूजा के मौके पर सीएम भूपेश बघेल रविवार को दुर्ग जिले के कुम्हारी और जंजगिरी पहुंचे. सीएम भूपेश विभिन्न स्थानों पर आयोजित गोवर्धन पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए साथ ही पारंपरिक रीति-रिवाजों का हिस्सा भी बने. इस दौरान जंजगिरी गांव में सीएम भूपेश बघेल ने अपने दाहिने हाथ में सांटा लगवाने की परंपरा निभाई.

दिवाली के दूसरे दिन होता है आयोजन

छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुसार दिवाली के दूसरे दिन भगवान के प्रति अपनी आस्था प्रकट करने करने के लिए सांटा लगवाया जाता है. हर साल की तरह इस साल भी सीएम भूपेश सांटा परंपरा में शामिल होने जंजगिरी गांव पहुंचे.

पढ़ें-प्रकृति की अर्चना का दिन गोवर्धन पूजा, जानिए क्या है महत्व और मुहूर्त

कई दशकों से चली आ रही है सांटा मारने की पंरपरा

हर बार गांव के बुजुर्ग भरोसा ठाकुर यह सांटा प्रहार करते थे. लेकिन उनके निधन के चलते इस साल यह परंपरा उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने निभाई. सीएम भूपेश ने कहा कि यह सुंदर परंपरा सबकी खुशहाली के लिए मनाई जाती है. इस बात का दुख है कि इस बार भरोसा ठाकुर हमारे बीच नहीं हैं. खुशी इस बात है कि उनके सुपुत्र बीरेंद्र, उनका परिवार और जजंगिरी के ग्रामीण इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं.

सीएम ने कहा कि इस बार दीवाली कोरोना काल में आई है. हमेशा मास्क पहने रहे, हाथ साबुन से धोएं और फिजिकल दूरी का पालन करें.सीएम ने कुम्हारी गांव में गौरा गौरी की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की.

Last Updated : Nov 15, 2020, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details