छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग: बढ़ते कोरोना संक्रमण पर प्रशासन सख्त, मास्क नहीं लगाने पर लोगों को मिली सजा

By

Published : Mar 16, 2021, 9:25 PM IST

Updated : Mar 17, 2021, 2:24 PM IST

दुर्ग जिला कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है. ऐसे में जिला प्रशासन सख्त रवैया अपना रहा है. बाजारों और सड़कों पर प्रशासन लोगों की चेकिंग कर रहा है. मास्क नहीं लगाने वाले और समाजिक दूरी का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

violate corona guideline
दुर्ग में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

दुर्ग: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. दुर्ग जिला कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है. रायपुर के बाद दुर्ग में सबसे अधिक कोरोना मरीज मिल रहे हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने आम लोगों को एहतियात बरतने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए हैं. भिलाई नगर निगम की ओर से मास्क नहीं लगाने वालों पर चालानी कार्रवाई की जा रही है. वहीं जिसके पास जुर्माना अदा करने के लिए पैसा नहीं था, उन्हें निगम के अधिकारियों ने दंड स्वरूप उठक-बैठक कराया है.

बढ़ते मामलों को देखते हुए ईटीवी भारत की टीम ने दुर्ग के सबसे बड़े बाजार इंदिरा मार्केट में हालात का जायजा लिया. जहां लोगों से कोरोना संक्रमण को लेकर बातचीत भी की गई. कई ऐसे लोग भी दिखे जो बिना मास्क के बाजार पहुंचे थे.

दुर्ग में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का संदेश

15 फरवरी से संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी

दुर्ग जिले में जनवरी और फरवरी में कोरोना संक्रमण के आंकड़े कम थे. 15 फरवरी के बाद मरीजों की संख्या में तेजी आई है. मार्च में भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है. मार्च महीने के आंकड़ों की बात की जाए तो 15 दिन में ही जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 1120 पहुंच गई है. इसके साथ ही 11 लोगों की जान अब तक संक्रमण के कारण हुई है.

जुर्माना राशि बढ़ाने के निर्देश

कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच दुर्ग कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने जुर्माना राशि बढ़ाने के आदेश दिए हैं. आदेश में कलेक्टर ने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों में बगैर मास्क के घूमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अब उनसे 200 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा. इससे पहले जुर्माने की राशि कम थी. जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक जगहों में मास्क अनिवार्य है. कोई भी नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य किया गया है.

लापरवाहों को उठक-बैठक की सजा

भिलाई नगर निगम की ओर से मास्क नहीं लगाने वालों पर चलानी कार्रवाई की जा रही है. वहीं जिसके पास जुर्माना अदा करने के लिए पैसा नहीं था, उन्हें निगम के अधिकारियों ने दंड स्वरूप उठक-बैठक कराया है. इसके बाद उन्हें मास्क वितरित करने के पश्चात हिदायत देकर छोड़ दिया गया. निगम के जनसंपर्क अधिकारी पीसी सार्वा ने बताया कि वाहनों को रोक कर मास्क की चेकिंग की जा रही है. और उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है. उन्होंने बताया कि यदि जो लोग दोबारा मास्क पहने नहीं मिले तो, उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी.

रायपुर: JNM में कोवैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू

आवागमन बढ़ने से बढ़ रहे मरीज

दुर्ग कलेक्टर डॉक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने ईटीवी भारत को इस संदर्भ में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दुर्ग राज्य का पश्चिमी जिला और औद्योगिक नगरी है. इसलिए यहां पिछले कई दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हुई है. प्रशासन की ओर से लगातार टेस्ट के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है.

मार्च महीने में कोरोना मरीजों की संख्या

  • 1 मार्च को 47 मरीजों की पहचान
  • 2 मार्च को 23 मरीजों की पहचान
  • 3 मार्चको 31 मरीजों की पहचान
  • 4 मार्च को 30 मरीजों की पहचान
  • 5 मार्च को 41 मरीजों की पहचान
  • 6 मार्च को 35 मरीजों की पहचान
  • 7 मार्च को 52 मरीजों की पहचान
  • 8 मार्च को 65 मरीजों की पहचान
  • 9 मार्च को 69 मरीजों की पहचान
  • 10 मार्च को 102 मरीजों की पहचान
  • 11 मार्च को 84 मरीजों की पहचान
  • 12 मार्च को 106 मरीजों की पहचान
  • 13 मार्च को 140 मरीजों की पहचान
  • 14 मार्च को 140 मरीजों की पहचान
  • 15 मार्च को 155 मरीजों की पहचान
Last Updated : Mar 17, 2021, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details