छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Durg News: ऑनलाइन लोन अकाउंट खोलकर ठगी, केवाईसी अपडेट करना पड़ा महंगा

By

Published : May 4, 2023, 12:59 PM IST

भिलाई में केवाईसी अपडेट के नाम पर युवक से ठगी की घटना हुई है. इस घटना में ठग ने युवक का ऑनलाइन लोन अकाउंट खोला.इसके बाद उसमें आए पैसे को अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया. अब दुर्ग साइबर टीम जांच कर रही है.

Cyber fraud by open online loan account in Durg
केवाईसी अपडेट के नाम पर लगा चूना

भिलाई : रुआबांधा निवासी एमटेक इंजीनियर साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया.ठग ने एक ही झटके में उसकी जमा पूंजी लूट ली.युवक बीते कुछ दिनों से पैन कार्ड की केवाईसी अपडेट करना चाह रहा था. जिसके लिए उसने गूगल पर नंबर सर्च किया था. लेकिन युवक के पास बैंक के बदले ठग का कॉल आ गया. ठग ने एक पढ़े लिखे युवक को झांसे में लेकर उसे 2 लाख 24 हजार रुपए का चूना लगा दिया. इस घटना की शिकायत युवक ने थाने में की. एसपी ने युवक को कोतवाली बुलाकर घटना का डेमो करवाया ताकि दूसरे लोग इस तरह की ठगी से बच सकें.

कैसे हुई घटना : रुआबांधा निवासी एक युवक साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया. उसके मोबाइल पर एसबीआई एकाउंट का केवायसी अपडेट करने के लिए एक कॉल आया. कॉल में अज्ञात व्यक्ति ने एक लिंक युवक के मोबाइल पर भेजा. इसके बाद लिंक को क्लिक करके युवक ने पहले अपना पैन नंबर उसमें डाला. पैन नंबर डालने के बाद एक ओटीपी आई. जिसे युवक ने अज्ञात शख्स को शेयर कर दिया.इसके बाद युवक ने आधार नंबर भी डालकर उसके ओटीपी को शेयर कर दिया. ओटीपी शेयर करने के बाद अज्ञात शख्स ने कहा कि ईमेल वेरिफाई करने के लिए एक छह नंबर का पिन आएगा.जिसे आप फॉर्म में भर दीजिए.जैसे ही प्रार्थी ने पिन को फॉर्म में भरा वैसे ही उसके पास एक लोन अकाउंट ओपन होने का मैसेज आ गया. उसी लोन अकाउंट से पहली बार 24999 और फिर 199979 रुपए कट गए. लोन अकाउंट से कुल 2 लाख 24 हजार 978 रुपए ठग ने किसी और अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए.

ये भी पढ़ें- भिलाई में कड़ी सुरक्षा के बीच चैन स्नैचिंग

कौन है युवक : तालपुरी ए-ब्लॉक रुआबान्धा निवासी गौरव रॉय मारुति सुजुकी भाटागांव रायपुर में एडवाइजर का काम करता है.जिसके साथ केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठगी हुई है.युवक ने केवाईसी अपडेट करने के लिए आए कॉल पर भरोसा करके उसके बताए लिंक और गाइडलाइन को फॉलो किया.जिसका नतीजा ये हुआ कि युवक का ऑनलाइन लोन अकाउंट खुला. इसके बाद उसमें आए पैसे को ठग ने ट्रांसफर कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details