छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग में कोरोना से मृत 4 कर्मचारियों के परिजनों को मिली अनुकंपा नियुक्ति

By

Published : Jun 2, 2021, 10:05 PM IST

रकार कोरोना से अपनी जान गंवा चुके कर्मचारियों के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति (compassionate appointment) दे रही है. इसी कड़ी में दुर्ग जिला कलेक्ट्रेट में 4 युवाओं को कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने नियुक्ति पत्र सौंपा.

compassionate-appointment-to-the-families-of-4-employees-who-died-of-corona-in-durg
दुर्ग में कोरोना से मृत 4 कर्मचारियों के परिजनों को मिली अनुकंपा नियुक्ति

दुर्ग: कोरोना संक्रमण की पहली लहर में देशभर में हजारों अधिकारियों और कर्मचारियों की मौत हुई. छत्तीसगढ़ में भी सैकड़ों सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों की जान कोरोना से जा चुकी है. अब सरकार कोरोना से अपनी जान गंवा चुके कर्मचारियों के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति (compassionate appointment) दे रही है. इसी कड़ी में दुर्ग जिला कलेक्ट्रेट में 4 युवाओं को कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने नियुक्ति पत्र सौंपा.

4 युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र

छत्तीसगढ़ सरकार ने अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों में 10 प्रतिशत की सीमा शिथिल की है. इससे युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के द्वार खुल गए हैं. दुर्ग कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने चार युवाओं को नियुक्त पत्र सौंपा. जिले में चार युवाओं को शासकीय नियुक्ति मिली है. इनमें सौरभ भादुड़ी को सहायक ग्रेड-3 के पद पर नियुक्ति मिली. उनके पिता सुमीत कुमार भादुड़ी पाटन तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार के रूप में कार्यरत थे. सुमीत की बीते दिनों मृत्यु हो गई थी. सहायक ग्रेड -3 पर ऐश्वर्या राव को नियुक्ति मिली है, इनके पिता ए शंकर राव धमधा में सहायक ग्रेड-3 पद पर नियुक्ति थे. इनकी हार्ट अटैक से मृत्यु हुई थी. एस अभिषेक की नियुक्ति भी हुई, वे कलेक्ट्रेट में वाहन चालक सुरेश कुमार के पुत्र हैं. कुमार की मृत्यु 27 फरवरी 2020 को हुई थी. चौथी नियुक्ति तेजेंद्र साहू की हुई, इनकी माता खेमिन साहू तहसील कार्यालय में रीडर थीं. इन्हें भी सहायक ग्रेड-3 के पद पर नियुक्त किया गया है. अभी दो प्रकरणों पर कार्रवाई जारी है जिन्हें शीघ्र ही नियुक्ति मिल जाएगी.

अनुकंपा नियुक्ति प्रकरण में 10 प्रतिशत की सीमा शिथिल करने का कई परिवारों को मिला लाभ

सीएम के फैसले से परिवार खुश

कलेक्टर से नियुक्ति पत्र मिलने के बाद इन युवाओं ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्णय से हमारे परिवार को बड़ी राहत मिली है. ऐश्वर्या ने बताया कि इस निर्णय से अनेक परिवारों को लाभ पहुंचेगा जिनके अभिभावक शासकीय सेवा में थे और जिनका असमय देहावसान हो गया. ऐश्वर्या ने बताया कि कैबिनेट के निर्णय के बाद यह उम्मीद थी कि जल्द ही अनुकंपा नियुक्ति मिल जाएगी, लेकिन यह नियुक्ति एक हफ्ते के भीतर ही हो जाएगी, यह मालूम नहीं था. वहीं तेजेंद्र साहू ने बताया कि उनकी मां तहसील आफिस में थीं, कोविड की वजह से वो नहीं रहीं. मां हम सबका संबल थीं, अब मुझे भी उनकी जिम्मेदारियों का अपनी क्षमता से निर्वाह करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details