छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग में समय से पहले मानसून आने की उम्मीद, कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

By

Published : May 25, 2021, 9:52 AM IST

सोमवार को दुर्ग कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक ली. मीटिंग में उन्होंने प्री मानसून की तैयारियों, खेती-किसानी, शहर में नालियों की सफाई और कोरोना वैक्सीनेशन पर समीक्षा की.

monsoon-expected-before-time-in-durg
मानसून को लेकर दुर्ग में तैयारियां शुरू

दुर्ग:छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून के समय से पहले आने की उम्मीद है. ऐसे में मानसून हर साल की तुलना में एक सप्ताह कम मिलेगा. इसके मद्देनजर सोमवार को कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बैठक ली और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

प्री मानसून की तैयारियों का जायजा

मानसून के पहले आने का सबसे ज्यादा असर खेती-किसानी पर पड़ेगा. जिसे देखते हुए किसानों को धान के बदले दूसरी फसलों के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई जा रही है. किसानों को धान के बदले दूसरी फसलों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. ताकि वे बेहतर आर्थिक लाभ कमा सकें. जिले में अन्य फसलों का रकबा बढ़ाने और कृषि के क्षेत्र में वैविध्य बढ़ाकर किसानों को आर्थिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से राज्य शासन ने पिछले साल धान की फसल लेने वाले और इस बार धान की जगह दूसरी फसल लेने के इच्छुक किसानों को 10 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि प्रति एकड़ देने की घोषणा की है. कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सोमवार को इस योजना को लेकर जमीनी अमले द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी ली.

खेतों में सागौन और बांस के कर सकते हैं प्लाटेंशन
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वे किसानों को इस योजना के बारे में बता रहे हैं. साथ ही यह भी बता रहे हैं कि जो किसान खेती में वैविध्य अपनाते हैं उनके आर्थिक लाभ के लिए अवसर बढ़ जाते हैं. किसान इसके साथ ही अपने खेतों में सागौन और बांस आदि का प्लांटेशन भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें तीन सालों तक दस हजार रुपये प्रति एकड़ की राशि दी जाएगी. कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा भी की और कंपोस्ट खाद को तेजी से बेचने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये. अधिकारियों ने बताया कि समितियों से खाद-बीज का उठाव जारी है.

दुर्ग कलेक्टर की बैठक

चक्रवात 'यास' की दस्तक, ओडिशा और प. बंगाल में हाई अलर्ट


बारिश से पहले पूरी तैयारियां दुरुस्त करने के निर्देश
कलेक्टर ने बाढ़ राहत के लिए किये जाने वाले उपायों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि ऐसे इलाके जहां लगातार बाढ़ की स्थिति बनती रहती है. वहां पर पूरा फोकस करते हुए वहां शेल्टर, खाद्य सामग्री, दवाइयों आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा. पिछली बार धमधा में 7 गांव बाढ़ के चपेट में आये थे. जिससे इस बार पहले से ही ऐसे स्थानों पर आवश्यक आपदा प्रबंधन की तैयारियां रखने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा की सभी नगरीय निकायों में नालों की सफाई तय समय पर पूरा करवाे को कहा. इसके बावजूद भी यदि शहर में किसी तरह की जलभराव की स्थिति बनती है तो तो राहत के लिए तैयार रहें. बिजली विभाग के अधिकारियों को मेंटेनेंस के निर्देश दिये ताकि बारिश के समय किसी तरह की दिक्कत न आये.

लॉकडाउन में ढिलाई, अहिवारा के अधिकारियों पर जताई नाराजगी
कलेक्टर ने कहा कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें. इसके उल्लंघन के मामले में नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने समीक्षा बैठक में कहा कि अहिवारा से कुछ दुकानें खुलने की जानकारी मिली थी. लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए. बैठक के बाद टीकाकरण के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक भी हुई. कलेक्टर ने बैठक में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की अब तक की स्थिति की समीक्षा की. साथ ही इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिये. बैठक में CMHO डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने विस्तार से वैक्सीनेशन की जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details