छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दुर्ग: कलेक्टर ने टॉपरों को दी शुभकामनाएं, साझा किए अनछुए पहलू

टॉपर छात्र-छात्राओं को कलेक्टर अंकित आनंद ने उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी और करियर को लेकर मार्गदर्शन भी दिया.

By

Published : May 13, 2019, 5:30 PM IST

कलेक्टर ने टॉपरों को दी शुभकामनाएं

दुर्ग:मेरिट में आये छात्र-छात्राओं से सोमवार को कलेक्टर अंकित आनंद ने मुलाकात की और उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी. साथ ही करियर को लेकर मार्गदर्शन भी दिया. बारहवीं के टॉपर छात्र के आईआईटी में प्रवेश के सवाल पर कहा कि आईआईटी में प्रवेश के लिए इंग्लिश कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन प्रवेश लेने के बाद इंग्लिश सीखना बहुत जरूरी है. करियर के लिए घबराने की जरूरत नहीं है. जिला प्रशासन हरसंभव मदद करेगा.

टॉपरों को दी शुभकामनाएं

समय बर्बाद न करें
छात्रों से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने बताया कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान तृतीय वर्ष तक उनके अंक बहुत अच्छे थे, लेकिन चौथे वर्ष उन्होंने वीडियो गेम खेलने में अपना समय बर्बाद किया, जिसकी वजह से उनके अंक कम आये, इसलिए उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि आप उन चीजों में बिल्कुल वक्त बर्बाद न करें. समय का बेहतर उपयोग ही उज्ज्वल भविष्य में आपकी मदद कर सकता है.

बच्चों को इंटरनेट से दूर न रखें
अंकित आनन्द ने परिजनों से कहा कि अपने बच्चों को इंटरनेट से दूर न रखें. इंटरनेट जानकारी का एक जबरदस्त भंडार है, जो कि आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है. इस बात की मॉनिटरिंग जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके बच्चे इंटरनेट पर क्या देख रहे हैं. कलेक्टर ने छात्राओं को विशेष सुझाव भी दिए.

समाज वूमेन ओरिएंटेड है
जिले में 5 टॉपर में से 4 छात्रा हैं, इसको लेकर कलेक्टर ने छात्राओं को विशेष सुझाव देते हुए कहा कि आज समाज वूमेन ओरिएंटेड हैं, आप सभी ने जिस तरह से जिले में अपने आप को बेहतर साबित किया है, आपका मुकाबला अब राज्य और देश में अपने आप को बेहतर बनाने के लिए है. लड़कियां अब हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं मैं भी आशा करता हूं कि आप सभी एक वर्किंग वूमेन के रूप में अपनी पहचान बनायें. अच्छी जिंदगी जीने के लिए अपने आप पर आत्मनिर्भर होना भी बहुत जरूरी है.

आर्थिक योगदान के साथ बढ़ता है आत्मविश्वास
हमसे पहले कि पीढ़ी में लड़कियों का कामकाजी होना उतना जरूरी नहीं होता था पर आज के दौर और समय की मांग के हिसाब से महिलाओं को भी किसी प्रोफेशन से जुड़ा होना जरूरी है. इससे परिवार और आपके आर्थिक योगदान से आपका आत्मसम्मान बढ़ता है. उन्होंने इस दौरान अपनी पत्नी का आईएफएस की नौकरी से जुड़े होने के बाद परिवार में योगदान का उदाहरण भी दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details