छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Mahila Samridhi Sammelan in Durg: विकास की रफ्तार में आगे बढ़ रही प्रदेश की आधी आबादी, लेकिन बीजेपी कर रही छत्तीसगढ़ महतारी का अपमान: सीएम बघेल

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 21, 2023, 4:39 PM IST

Updated : Sep 21, 2023, 7:44 PM IST

Mahila Samridhi Sammelan in Durg: महिला समृद्धि सम्मेलन में सीएम भूपेश बघेल शामिल हुए. इस दौरान सीएम बघेल ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. साथ ही सीएम बघेल ने बीजेपी पर छत्तीसगढ़ महतारी के अपमान करने का आरोप लगाया. भूपेश बघेल ने केन्द्र सरकार पर जनता को लूटने का आरोप लगाया है.

cm bhupesh baghel
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में महिलाओं का हो रहा विकास

दुर्ग भिलाई:दुर्ग में गुरुवार को महिला समृद्धि सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इसमें बतौर मुख्य अतिथि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी शामिल हुईं. कार्यक्रम के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने महिलाओं के सम्मान को लेकर कई बातें कहीं. साथ ही सीएम ने कहा कि हर क्षेत्र में आज के समय में महिलाएं आगे हैं.

आगे बढ़ रही हैं छत्तीसगढ़ की महिलाएं:कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "छत्तीसगढ़ में महिलाएं सबसे आगे हैं. चाहे घर का काम हो या ऑफिस का काम. सभी जगह महिलाएं आगे बढ़ रही हैं. छत्तीसगढ़ में महिलाओं को हमेशा से ही बराबरी का स्थान मिला है. महिलाएं नौकरी भी कर रही हैं और घर के काम भी कर रही हैं. साथ ही परिवार का ख्याल भी रख रही हैं. छत्तीसगढ़ में परिवार और समाज में महिलाओं का स्थान ऊंचा रहा है. लैंगिक अनुपात में भी छत्तीसगढ़ आगे है."

बीजेपी कर रही छत्तीसगढ़ महतारी का अपमान

बीजेपी कर रही छत्तीसगढ़ महतारी का अपमान: सीएम बघेल ने बीजेपी पर छत्तीसगढ़ महतारी का अपमान करने का आरोप लगाया है. सीएम ने कहा कि, "छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति हर कलेक्ट्रेट में लगाई जा रही है. अब भाजपा अपनी परिवर्तन यात्रा में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति रथ की सीढ़ियों में लगाकर अपमान कर रही है. छत्तीसगढ़ के तीर्थ स्थलों को सजाने-संवारने का काम हमारी सरकार की ओर से किया जा रहा है. हम महिलाओं को संपन्न और सक्षम बनाने का काम कर रहे हैं. सांस्कृतिक केंद्र, पर्यटन केंद्र, एतिहासिक धरोहर को सजाने-संवारने और संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ महतारी योजना की घोषणा हमने की है."

प्रदेश में किसानों को किया गया मजबूत:साथ ही सीएम बघेल ने दावा किया कि, "छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक रुप से किसानों को मजबूत करने का काम किया है. प्रियंका जी ने स्टॉल में देखा कि किस तरह से छत्तीसगढ़ में काम हो रहा है. बीपीओ खोले गए हैं. गारमेंट फैक्ट्री खोली गई है. कैसे आर्थिक संपन्नता आए, इस बात का प्रयास हम करते हैं. राशन कार्ड हमने दिया. हाफ बिजली बिल योजना लाई. पहले भिलाई में बिजली नहीं मिल रही थी. लेकिन अब यहां भी बिजली मिल रही है. भिलाई की पहचान स्टील प्लांट से है. यह पंडित जवाहर लाल नेहरु की देन है. यहां पहली बार सोनिया गांधी चुनाव प्रचार में आईं थीं."

लूटने का काम कर रही केन्द्र सरकार: सीएम बघेल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि, "केन्द्र की मोदी सरकार लूटने का काम कर रही है. ऐसे में महिलाओं के लिए घर चलाना बहुत मुश्किल है. सभी को लगना चाहिए कि यह हमारी सरकार है. छत्तीसगढ़ सरकार लगातार यह कोशिश कर रही है कि गरीबों, किसानों का कैसे विकास हो. भाजपा वाले गौठान में गाय नहीं बल्कि वोट खोजने गए थे. गोधन न्याय योजना के तहत 265 करोड़ का हमने गोबर खरीदा, लेकिन 1300 करोड़ का घोटाला करने का आरोप विपक्ष की ओर से लगाया जा रहा है."

Women Reservation Bill Implementation: महिला आरक्षण बिल 2024 में तत्काल प्रभाव से लागू हो: भूपेश बघेल
Priyanka Gandhi In Chhattisgarh: भिलाई में महिला समृद्धि सम्मेलन में प्रियंका गांधी
Women Reservation Bill Welcomed: महिला आरक्षण बिल पर अंबिकापुर में पक्ष विपक्ष ने क्या कहा, जानिए

अड़ंगा लगा रही केन्द्र सरकार:सीएम बघेल ने कहा कि, "केंद्र सरकार सिर्फ अड़ंगा डालने का काम करती है. हमने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं, मितानिनों का मानदेय बढ़ाया है. ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की है. डीए बढ़ाया है. स्वसहायता समूह का कर्ज माफ किया है. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हम 3 फीसदी ब्याज पर कर्ज दे रहे हैं. कन्या विवाह योजना के तहत हम 50 हजार रुपए दे रहे हैं. हमारी सरकार 35 किलो चावल दे रही है. तीज-त्यौहार के लिए छुट्टी दी जा रही है."

बता दें कि अपने संबोधन के दौरान सीएम बघेल ने केन्द्र की मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किया. साथ ही बीजेपी पर छत्तीसगढ़ महतारी के अपमान का आरोप लगाया. सीएम ने दावा कि छत्तीसगढ़ की महिलाएं आर्थिक रुप से मजूत हैं.

Last Updated : Sep 21, 2023, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details