छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

भिलाई स्टील प्लांट के स्टीम बॉयलर में लगी आग, लगातार दूसरे दिन हादसा

Steel Plant Bhilai: भिलाई स्टील प्लांट में लगातार हादसे हो रहे हैं. कल भी हादसा हुआ था, और आज फिर हादसा हो गया. आज पीपी 1 के स्टीम बॉयलर में आग लग गई.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 1, 2023, 8:13 PM IST

accident in bhilai steel plant fire in steam boiler
भिलाई स्टील प्लांट के स्टीम बॉयलर में लगी आग

भिलाई स्टील प्लांट के स्टीम बॉयलर में लगी आग

दुर्ग: एशिया के सबसे बड़े स्टील प्लांट भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसों का दौर जारी है. दो दिन में दो हादसे यहां हो चुके हैं. जिससे सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं.

आज क्या हुआ: भिलाई स्टील प्लांट के पीपी 1 के स्टीम बॉयलर में आग लग गई.आग लगने की वजह से बॉयलर का केबल पूरी तरह जलकर खाक हो गया. आग लगने के बाद अफरा तफरी मच गई. आग लगने की सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई. मौके पर दमकल की गाड़िया पहुंची. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया.

टल गया बड़ा हादसा: स्टील प्लांट भिलाई के पीपी 1 से पावर जेनरेट किया जाता है. इसी से स्टीम बॉयलर काम करता है. आग लगने के बाद पूरी तत्परता दिखायी गई. जिससे आग पर तुरंत काबू पा लिया गया. आग पर जल्दी से काबू पाने का नतीजा ये रहा कि, जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ.

हादसे की वजह क्या: भिलाई स्टील प्लांट में लगातार हादसा होते रहता है. बीएसपी प्रबंधन पर आरोप लगते रहता है कि, हादसों से कोई सबक नहीं लिया जाता है. इसीलिए बार-बार हादसा होता है और मजूदरों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. हर बार की तरह इस बार भी आग लगने की वजह जानने के लिए जांच टीम का गठन किया जाएगा. रिपोर्ट के बाद कार्रवाई का भरोसा मिलेगा. लेकिन रिपोर्ट कब तक आएगी. इसका पता नहीं चल पाता है.

कल भी हुआ था हादसा: कल यानी गुरुवार को बीएसपी प्लांट में हादसा हुआ. एक मजदूर लोको रिपेयरिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया. मजदूर को सेक्टर 9 अस्पताल में पहले भर्ती कराया गया. फिर उसे निजी अस्पताल में रेफर किया गया. सेक्टर 9 अस्पताल में इलाज महंगा है, इसलिए ठेकेदार प्राइवेट अस्पताल में मजदूरों का इलाज कराने को प्राथमिकता देता है. वहां, ईएसआई से कवर होने की वजह से इन्हें भी राहत मिलती है.

छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार,जानिए क्या कहता है पुराना ट्रेंड ?
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में सरकार किसी की भी बने, लेकिन हमेशा की तरह फायदे में रहेंगे ये
रमन सिंह ने किया दावा, एग्जिट पोल से ज्यादा सीटें जीतेगी बीजेपी,भूपेश बघेल सरकार से खत्म हुआ भरोसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details