छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धमतरी का ये वार्ड पार्षद 10 सालों से कर रहा जल संरक्षण, खुद करते हैं नलों की मरम्मत

धमतरी के नवागांव वार्ड पार्षद अवैश हाशमी को लोग जल संरक्षण (water conservation) के लिए पहचानने लगे हैं. अवैश लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं. पिछले 10 सालों से नलों को बदलने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग (rain water harvesting ) से जुड़े कार्यों में लगे हैं. इसके लिए नगर के लोग उनकी तारीफ भी कर रहे हैं.

By

Published : Jun 26, 2021, 8:51 PM IST

Updated : Jun 26, 2021, 11:04 PM IST

ward-councilor-avaish-hashmi-working
जल संरक्षण की मुहिम में जुटा वार्ड पार्षद

धमतरी: नवागांव वार्ड पार्षद अवैश हाशमी (Navagaon Ward Councilor Avaish Hashmi ) पिछले 10 सालों से पानी बचाने की पहल कर रहे हैं. आए दिन लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करते हैं. यही नहीं वो लोगों के घर जाकर नल के हालात देखते हैं. अगर कहीं जल की बर्बादी हो तो खुद ही नल बदलने जैसे काम करते हैं. उन्हें जहां भी पानी की बर्बादी का पता चलता है, वो पानी बचाने निकल पड़ते हैं.(water conservation )

पार्षद कहते हैं कि पृथ्वी पर अगर पानी की बर्बादी को लेकर ऐसे ही हालात बने रहे तो अगला विश्व युद्ध पानी के लिए हो सकता है. वो कहते हैं कि पानी को बचाना बेहद जरूरी है. उनका कहना है कि, वो पानी व्यर्थ होते नहीं देख सकते. जहां भी पानी की बर्बादी होती उसे बचाने के लिए पहुंच जाते हैं. अब इस काम के जरिए लोग उन्हें पहचानने भी लगे हैं. वह बीते 10 सालों से भूजल के संरक्षण और संवर्धन में जुटे हुए हैं.

जल संरक्षण की मुहिम में जुटा वार्ड पार्षद

सीएम भूपेश बघेल ने बेमेतरा के 9 गांवों को दी नल जल योजना की सौगात

आने वाली पीढ़ी के लिए बचाना होगा जल

अवैश हाशमी कहते हैं कि जल है तो कल है. ऐसे में हमें कल के लिए आज जल बचाने की जरूरत है. उनका कहना है कि अगली पीढ़ी को भी जीवन के लिए जल की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अगर आज हम पानी नहीं बचाते तो कल हमारे अपनों को पानी नहीं मिल सकेगा.

लोगों को भी दे रहे सीख

धमतरी के नवागांव वार्ड में रहने वाले पार्षद अवैश रोज सुबह नलों को चेक करने निकलते हैं. रोज अलग-अलग इलाकों में जाते हैं. पानी को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करते हैं. कहीं नल खराब मिले तो खुद ही ठीक कर देते हैं. अवैश भूजल को सहजने की भी मुहिम चला रहे हैं.

तालाब और अन्य स्त्रोत को भी जतन रहे

पार्षद अवैश तालाब के साथ ही अन्य जल स्त्रोत के संरक्षण के लिए भी काम कर रहे हैं. उन्होंने जनप्रतिनिधि रहते हुए तालाब गहरीकरण को लेकर भी काम किया है. अब वह गली मोहल्लों में घूमकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग (rain water harvesting ) के जरिए आसमान से गिरे पानी को जमीन में सहेजने की सीख दे रहे हैं. अवैश का कहना है कि पानी की अहमियत को समझना सभी का फर्ज है. उनका कहना है कि जीवन भर जल संरक्षण के लिए काम करेंगे.

कांकेर की मालती ने मुख्यमंत्री से कहा, खुश हूं, जल जीवन मिशन से घर बैठे मिल रहा पानी

पेयजल की व्यवस्था करेगी भूपेश सरकार

छत्तीसगढ़ में पेयजल की व्यवस्था को लेकर भूपेश सरकार ने भी काम शुरू कर दिया है. इसके लिए नल-जल योजना और जल जीवन मिशन के जरिए घर-घर तक पानी पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश के सभी 45 लाख 48 हजार ग्रामीण परिवारों को साल 2023 के अंत तक पीने का साफ पानी सप्लाई किया जाएगा. घरों में मुफ्त नल कनेक्शन देकर पानी की सप्लाई की जाएगी. सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य इस लक्ष्य को हर हाल में निर्धारित टाइम लिमिट में पूरा करेगा. उन्होंने कहा कि इस साल 22 लाख घरों तक नल से साफ पीने का पानी पहुंचाया जाएगा. (Drinking water system in Chhattisgarh)

Last Updated : Jun 26, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details