छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अब वाहनों का कैशलेस चालान करेगी ट्रैफिक पुलिस

धमतरी में यातायात पुलिस अब डिजिटल इंडिया के तर्ज पर कैशलेस चालान शुरु करने जा रही है. नियमों के उल्लघंन पर पुलिस अब नकद जुर्माना न ले कर कैशलेस कार्रवाई शुरु करेगी.

By

Published : Aug 11, 2019, 2:52 PM IST

पुलिस स्टेशन, धमतरी.

धमतरीः यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से पुलिस अब नकद जुर्माना वसूलने के बदले उनसे ई चालान के साथ कैशलेस जुर्माना वसूल करेगी. हालांकि अभी तक कोई स्वैप मशीन पुलिस को उपलब्ध नहीं कराई गई है, फिर भी जिले में ई चलानी की तैयारी जोरों पर हैं.

कैशलेस चालानी कार्रवाई की तैयारी में पुलिस.

यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस जगह-जगह सड़क पर वाहन की चेकिंग के साथ नकद चालान की कार्रवाई रहती है. चेकिंग के दौरान पुलिस और वाहन चालकों के बीच विवाद जैसी स्थितियां बन जाती हैं, जिसके लिए अब यातायात पुलिस को साफ तौर पर निर्देश दिए गए है कि स्वैप मशीन से ई चालान किया जाए.

शहरों में ई-चालान और कैशलेस जुर्माना वसूली लागू होने से वाहन चालकों को राहत मिली हैं, क्योंकि ज्यादातर अवैध वसूली के शिकार ग्रामीण अंचल के वाहन चालक होते हैं.
आला अधिकारियों ने स्वैप मशीन उपलब्ध कराने की कही बात

बहरहाल जिला पुलिस के आला अधिकारियों ने यातायात पुलिस की टीम को ई चालान करने सहित जुर्माने की वसूली भी कैशलेस तरीके से करने के निर्देश दिए हैं और जल्द ही स्वैप मशीन उपलब्ध कराने की बात भी कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details