छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Dhamtari latest news : यातायात पुलिस का अनोखा रूप, चालान की जगह दिया गुलाब

धमतरी यातायात पुलिस ने लोगों को जागरुक करने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है. अक्सर नियम तोड़ने पर भारी भरकम चालान काटने वाली पुलिस ने चौक चौराहों पर यातायात का पालन करने वालों को गुलाब का फूल और चॉकलेट दिया. इस नजारे को जिस किसी ने भी देखा वो हैरान रह गया.

By

Published : Jan 16, 2023, 7:44 PM IST

Dhamtari latest news
यातायात पुलिस का अनोखा रूप

यातायात पुलिस की गांधीगीरी

धमतरी :चौक चौराहों पर खड़ी पुलिस, हाथों में डंडा और मुंह में सिटी लेकर मुस्तैद रहती है. नियम कायदा तोड़ने वाले वाहन चालकों को रोका जाता है. चालानी कार्रवाई की जाती है. इस बीच कहा सुनी, तनातनी होना भी आम बात है. लेकिन सोमवार को धमतरी की यातायात पुलिस चौराहों पर हाथों में गुलाब फूल और चॉकलेट के साथ मुंह में मीठी बोली लिए मुस्तैद दिखी.दरअसल यातायात पुलिस लोगों को जागरुक करने के लिए एक अभियान चला रही है.जिसमें लोगों को सख्ती के साथ नहीं बल्कि जिम्मेदारी के साथ जागरुक किया जा रहा है.

यातायात नियम का पालन करने वालों को गुलाब :दरअसल धमतरी में जारी यातायात सप्ताह के बीच. यातायात पुलिस ने बहुत अनोखे ढंग से जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया पुलिस ने मकई चौक के चौराहे पर खड़े होकर. हेलमेट पहनने वालों का गुलाब फूल देकर सम्मान किया. यहीं नहीं रूल फॉलो करने वालों को चॉकलेट देकर मुंह मीठा भी करवाया. यातायात पुलिस का सॉफ्ट और नया रूप देखकर लोग हैरान भी हुए.

लेकिन साथ में इस तरह की सकारात्मक कोशिश की तारीफ भी हुई. इस आयोजन में एनसीसी कैडेट्स के अलावा जेसीआई शाइन ने भी हिस्सा लिया था. पुलिस ने बताया कि ''सड़क दुर्घटनाओं में हेलमेट के नहीं होने के कारण ज्यादातर मौतें होती है. ऐसे में हेलमेट पहनकर कीमती जिंदगी को बचाया जा सकता है. लोग हेलमेट पहने इसके लिए सख्ती से ज्यादा जागरूकता जरूरी है.''

ये भी पढ़ें- केएल उद्यानिकी कॉलेज के खिलाफ छात्रों ने खोला मोर्चा


हेलमेट के प्रति लोगों को किया जागरुक ::यातायात प्रभारी के देव राजू ने कहा कि ''यातायात सप्ताह के दौरान प्रतिदिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. ट्रैफिक जागरूकता के लिए लोगों को जागरूक करते हैं. इसी के चलते यातायात सप्ताह के तीसरे दिन हेलमेट पहनने वाले लोगों को गुलाब का फूल देकर सम्मान किया गया है.धमतरी जिले में बाइक चालकों के ज्यादातर मौतें हेलेमेट का इस्तेमाल नहीं करने से हुई है. पुलिस ने वर्ष 2022 का आंकड़ा भी जारी किया था. जिसमें लगभग 153 बाइक चालकों की मौत सड़क दुर्घटना में हो चुकी है. ऐसे में लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details