छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव: नामांकन प्रक्रिया शुरू, लोगों में नहीं दिख रहा उत्साह

धमतरी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव होना है. इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. बावजूद इसके नामांकन की रफ्तार बेहद सुस्त है. जिले में चार जनपद और 3 सौ से ज्यादा पंचायतें हैं. इसके मुकाबले नामांकन फार्म भरने का उत्साह दिखाई नहीं दे रहा है.

By

Published : Jan 2, 2020, 8:25 PM IST

Updated : Jan 2, 2020, 8:37 PM IST

नामांकन फॉर्म भरने में नहीं दिख रहा उत्साह
नामांकन फॉर्म भरने में नहीं दिख रहा उत्साह

धमतरी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. इधर सियासी दलों ने भी तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया है, बावजूद इसके नामांकन की रफ्तार बेहद सुस्त बनी हुई है. जिले में चार जनपद और 3 सौ से ज्यादा पंचायत है. इसके मुकाबले नामांकन फार्म भरने का उत्साह दिखाई नहीं दे रहा है. सिर्फ पंच पद के लिए ही ज्यादा फार्म भरे गए हैं. जबकि सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के मामले में अभी तक रफ्तार धीमी है.

नामांकन प्रक्रिया शुरू, लोगों में नहीं दिख रहा उत्साह

नहीं दिख रहा लोगों में उत्साह
बता दें, 5194 वार्डों में पंचों के लिए आम चुनाव होगा. इसके अलावा 98 जनपद सदस्य और 13 जिला पंचायत सदस्य सहित 367 सरपंचों का चुनाव होना है. नामांकन के दूसरे दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए 5 और सरपंच के लिए 1 उम्मीदवार सहित पंच के लिए 58 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म खरीदा है.

370 पंचायत में होने हैं चुनाव
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले के चार ब्लॉकों में कुल 370 पंचायत है. इनमें कुल वार्डों की संख्या 5290 है, लेकिन 3 पंचायतों और 48 पंचों का कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है. इसलिए सिर्फ 370 पंचायतों और 5242 वार्डों में ही निर्वाचन होगा. इसी तरह चार जनपदों के 98 सीटों के लिए भी चुनाव होना है और जिला पंचायत की 13 सीटों के लिए निर्वाचन पूरा किया जाएगा.

नामांकन की रफ्तार सुस्त
जिले में अब तक 680 नामांकन फॉर्म पंच के उम्मीदवारों ने खरीदा है. वहीं 46 फॉर्म सरपंच के लिए खरीदा गया है. इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य के 7 फॉर्म खरीदे गए हैं और 10 नामांकन फॉर्म जनपद सदस्य के लिए खरीदा गया है. इनमें से तकरीबन 500 पंच के उम्मीदवारों ने अपना नामांकन जमा किया है. वहीं जनपद के लिए 3 और जिला पंचायत के 3 उम्मीदवारों ने नामांकन जमा किया है.

पढ़े: कवर्धा : 5वीं कक्षा का छात्र लापता, एक हफ्ते में दूसरी घटना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनो में नामांकन फार्मों की संख्या में इजाफा होगा.

Last Updated : Jan 2, 2020, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details