छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 5, 2020, 11:34 PM IST

Updated : Feb 6, 2020, 12:09 AM IST

ETV Bharat / state

धमतरी : हादसे के बाद भी इस बांध में जारी है बिना लाइफ जैकेट के नाव की सवारी

गंगरेल बांध में हुए हादसे के बाद प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की थी. लेकिन अब भी प्रशासन के निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है.

instructions of Administration not being followed in dhamtari Gangrel Dam
बिना लाइफ जैकेट नाव की सवारी

धमतरी: बीते दिनों गंगरेल बांध में तीन लोगों की मौत के बाद आया प्रशासन का फरमान, अब कागजी साबित हो रहा है. गंगरेल डैम में नाव हादसे के बाद, जो गाइडलाइन जारी हुई थी उसका कोई असर जमीन पर दिखाई नहीं दे रहा है.

जारी है बिना लाइफ जैकेट के नाव की सवारी

दरअसल, यहां सैलानी जोखिम उठाकर नाव की सवारी करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं. जबकि कुछ दिनों पहले ही गंगरेल बांध में नौकायान के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद प्रशासन ने निर्देश जारी किए थे कि, बिना सुरक्षा मानकों के नाव में सवारी नहीं कराई जाए, बावजूद इसके लोग इन निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं'.

हादसे के बाद गाइडलाइन के साथ फरमान जारी हुआ था, जो भविष्य में इस तरह की अनहोनी को रोकने के लिए पहला जरूरी कदम था. लेकिन प्रशासन ने इसके बावजूद कोई ठोस कदम नहीं उठाया.

लाइफ जैकेट नहीं किया जा रहा उपयोग

बांध के सभी तटीय घाटों पर मौजूद नावों के नाविक को गाइडलाइन की जानकारी तक नहीं है. इसके अलावा सवारी क्षमता की जानकारी भी नहीं दी गई है. नौका विहार करने की इजाजत और लाइफ जैकेट के उपयोग की अनिवार्यता के आदेश का भी पालन नहीं हो रहा है.

पढ़ें :धमतरी: 46 घंटे की रेस्क्यू के बाद लापता बच्ची का मिला शव

अभी तक नहीं हुई बैठक

गाइडलाइन में नाव में सवार होने से पहले सैलानी का नाम और पता लिखने की बात कही गई है, लेकिन इस निर्देश का पालन नहीं हो रहा. तीसरी गाइडलाइन का पालन कैसे हो, इसके लिए एसडीएम, तहसीलदारों को सभी मछुआरों की लिस्ट तैयार कर बैठक ली जानी थी, लेकिन इस बैठक का भी कोई अता-पता नहीं है.

पढ़ें :गंगरेल डैम में बड़ा हादसा: नाव पलटने से 2 की मौत, एक बच्ची लापता

प्रशासन के निर्देश का नहीं हो रहा पालन

बहरहाल प्रशासन के फरमान और लापरवाही का ही नतीजा है कि 'अभी भी पुराना ढर्रा जारी है. सैलानी किसी भी घाट में जाकर जान का खतरा उठाकर नौकाविहार कर रहे हैं. ऐसे में जरूरत है कि जो निर्णय प्रशासन ने लिया है उसका जल्द पालन हो.

Last Updated : Feb 6, 2020, 12:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details