छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सिंगपुर रेंज में माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से को कर दिया साफ

धमतरी वन मंडल के सिंगपुर रेंज में माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से की सफाई कर दी है. धमतरी के जंगलों में बड़े पैमाने पर पेड़ों की अवैध कटाई जारी है. मूड़केरा गांव से लगे बाड़ी छापर के जंगल को साफ कर दिया गया है. वन विभाग जांच करने की तैयारी कर रहा है.

By

Published : Dec 30, 2020, 4:41 PM IST

Updated : Dec 30, 2020, 4:54 PM IST

illegal-cutting-of-trees-in-bari-chhapar-forest-of-singpur-range-in-dhmatrai
सिंगपुर रेंज में माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से को कर दिया साफ

धमतरी: छत्तीसगढ़ में भू माफिया और रेत माफिया को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं. बीजेपी और JCCJ सरकार को कई मर्तबा घेर चुकी है. हाल ही में सिंगपुर रेंज से माफिया की करतूत सामने आई है. सिंगपुर रेंज में माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से की सफाई कर दी है. अब इस चोरी के मामले में वन विभाग जांच की तैयारी में है.

सिंगपुर रेंज में माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से को कर दिया साफ

पढ़ें: सूरजपुर: पेड़ों की हो रही अंधाधुंध कटाई, लकड़ी माफिया पर नहीं लग रही लगाम

धमतरी जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर है. सिंगपुर रेंज, यहां के मूड़केरा गांव से लगे बाड़ी छापर के जंगल में बड़े पैमाने पर अवैध कटाई की गई है. चोरों ने जंगल से सैकड़ों पेड़ काट कर गायब कर दिए हैं. चोरों ने छोटे और आवयस्क पेड़ों को भी नहीं छोड़ा है. पूरी कटाई कुल्हाड़ी से की गई है. वन विभाग इससे सकते में हैं. विभाग जांच की तैयारी में है.

बाड़ी छापर के जंगल में पेड़ों की अवैध कटाई

पढ़ें: पेड़ों की अवैध कटाई का सिलसिला जारी, प्रशासन मामले में मौन

जंगली की कटाई प्लानिंग से की गई
बाड़ी छापर जंगल में जाने के लिए कोई सीधा रोड या रास्ता नहीं है. यहां तक बाइक से भी नहीं पहुंचा जा सकता. पहाड़ी नालों के कारण पैदल ही चल कर जाया जा सकता है. जाहिर है इतने पेड़ों को काटने के लिए बड़ी संख्या में चोरों ने काम किया है. एक दिन में नहीं बल्कि कई दिनों तक कटाई हुई होगी. फिर लकड़ी को जंगल से निकाला भी गया होगा.

सिंगपुर रेंज में पेड़ों की अवैध कटाई

विभाग को नहीं है जानकारी
धमतरी के जंगलों में बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई हो गई. वन विभाग को कानोकान खबर नहीं है. आशंका जताई जा रही है कि वन कर्मचारी खुद इसमें संलिप्त है. अवैध कटाई में गांव की वन सुरक्षा समिति से लेकर बीट गार्ड और रेंज अफसर की भूमिका संदेह के दायरे में है. जंगल में कर्रा प्रजाति के पेड़ बहुतायत में हैं, जिनका उपयोग बल्लियां बनाने में होता है. धमतरी वन मंडल अधिकारी सतोविशा समाजदार ने मामले को संज्ञान लेते हुए जांच की बात कही है.

माफिया ने जंगल के बड़े हिस्से को कर दिया साफ
Last Updated : Dec 30, 2020, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details