छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धमतरी के निजी स्कूलों पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप, अभिभावकों ने कलेक्टर से की शिकायत

धमतरी में निजी स्कूलों (Private schools) की मनमानी फीस वसूली के खिलाफ पालकों ने मोर्चा खोल दिया है. अभिभावकों के एक टीम ने कलेक्टर पीएस एल्मा (Collector PS Elma) से मिलकर निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायत की है.

By

Published : Jun 21, 2021, 8:16 PM IST

Parents complained to the collector
निजी स्कूलों पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप

धमतरीःजिले के निजी स्कूल अभिभावकों से मनमानी फीस वसूल रहे हैं. जिसके खिलाफ पालकों में भारी नाराजगी है. स्कूली बच्चों के मात,पिता का कहना है कि स्कूल उनसे ज्यादा (high fee collection) फीस वसूल रहा है. अभिभावकों का आरोप है कि कई निजी स्कूलों में ट्यूशन फीस के अलावा भारी भरकम अतिरिक्त फीस भी वसूल की जा रही है. जिसका वह विरोध कर रहे हैं.

निजी स्कूलों पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप

परिजनों का कहना है कि अतिरिक्त फीस (extra fee) जमा नहीं करने पर छात्रों का रिजल्ट नहीं दिया जा रहा है. पालकों ने कलेक्टर पीएस एल्मा (Collector PS Elma) से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है. धमतरी के कुरूद, मगरलोड और नगरी ब्लॉक में अनुदान प्राप्त 8 स्कूलों के साथ कुल 212 स्कूल संचालित किए जा रहे हैं. यहां शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों बच्चें पढ़ाई करने आते हैं. पिछले डेढ़ साल से कोरोना संकट (Corona crisis period) में शासकीय और निजी स्कूल बंद हैं. ऐसे में केवल ऑनलाइन क्लास (online class) के जरिए ही पढ़ाई हो रही है. जिसके बाद भी उनसे अधिक फीसल वसूला जा रहा है.

स्कूल प्रबंधन पर अधिक फीस वसूलने का आरोप

पालकों ने आरोप लगाया है कि विद्यालय (school) बंद होने के बावजूद स्कूल प्रबंधन पूरी फीस वसूलने के लिए प्रेशर बना रहे हैं. ऐसे में पालकों के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है. पालक निजी स्कूलों की मनमानी से परेशान हो चुके हैं. स्कूल प्रबंधन (School management) लगातार पालकों को फीस जमा करने के लिए प्रताड़ित कर रहे हैं. उनका आरोप है कि उनके बच्चों से ट्यूशन, एनुअल चार्ज समेत अन्य शुल्क जोड़कर लिया जा रहा है. जिसका वह विरोध करते हैं.

कोंडागांव के इस स्कूल में नियमों की अनदेखी करते हुए लगाई जा रही क्लास

कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

परिजनों का कहना है कि कोरोना के कारण छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट (Chhattisgarh High Court) का साफ निर्देश है कि ट्यूशन फीस के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का फीस नहीं लिया जाएगा. ऐसे में स्कूल प्रबंधन की मनमानी से वह परेशान हैं. पालकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इस मामले में जल्द कार्रवाई की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details