छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धमतरी में भी खुलेगा गढ़कलेवा, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़कलेवा को छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में खोलने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद धमतरी कलेक्टर ने शहर में गढ़कलेवा खोलने का फैसला लिया है.

By

Published : Jun 30, 2020, 12:42 PM IST

Gadkaleva will open in dhamtari
शहर में खुलेगा गढ़कलेवा

धमतरी:छत्तीसगढ़ की जनता अब छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद प्रदेश के सभी जिलों में ले सकेंगे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के एलान के बाद धमतरी जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए धमतरी शहर में जगह भी चिन्हांकित किया जा रहा है. जहां पर छत्तीसगढ़ के विभिन्न प्रकार के पारंपरिक और स्वादिष्ट व्यंजन का मजा लोग ले सकेंगे.

धमतरी में भी खुलेगा गढ़कलेवा

कलेक्टर ने दिया आदेश

धमतरी कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने शहर में भी गढ़ कलेवा खोलने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए कलेक्टर ने एसडीएम और नगर पालिक निगम के आयुक्त को शहर के भीतर उपयुक्त स्थल का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए थे. इसके लिए शहर में गढ़ कलेवा खोलने के लिए शहर के अलग-अलग जगहों का निरीक्षण किया जा रहा है.

पढ़ें- अब रायपुर ही नहीं सभी जिलों में लीजिए छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ

बढ़ेगी छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की लोकप्रियता

गढ़कलेवा से छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की लोकप्रियता बढ़ गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपने दूसरे बजट में 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' की थीम पर छत्तीसगढ़ी खान-पान और संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर दे चुके हैं.

सीएम ने लिया था फैसला

19 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़कलेवा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. CM ने गुरुवार को जनचौपाल में राजधानी रायपुर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में गढ़कलेवा खोलने के निर्देश दिए थे. सभी जिला मुख्यालयों में गढ़कलेवा खोलने के लिए मुख्य सचिव को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है.

पढ़ें- गढ़कलेवा नहीं हो रहा बंद, राज्य सरकार ने जारी किया ये आदेश

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में गढ़कलेवा खुलने से लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद तो मिलेगा ही इसके साथ ही हजारों स्थानीय महिलाओं को स्व-सहायता समूह के माध्यम से रोजगार भी मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details