छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धमतरी: स्वतंत्रता दिवस पर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने फहराया तिरंगा, दी शुभकामनाएं

धमतरी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में अबकारी मंत्री कवासी लखमा ने ध्वजारोहण किया. इस दौरान उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया.

By

Published : Aug 15, 2020, 3:54 PM IST

kawasi lakhma unfurl flag
आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने फहराया तिरंगा

धमतरी: आजादी के 74वें जलसे के मौके पर बिलाई माता स्थित परेड ग्राउंड में प्रदेश के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने तिरंगा झंडा फहराया. इस मौके पर जिले के सभी प्रशासनिक अफसरों सहित राजनेता और अधिकारी गण मौजूद रहे. इस दौरान मंत्री ने आसमान में गुब्बारे छोड़े और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया.

आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने फहराया तिरंगा

कोरोना संकट के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को सादगी से मनाया गया. इस बार न तो परेड हुई और न ही कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. ध्वाजारोहण के बाद कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया गया.

कवासी लखमा ने दी बधाई

मंत्री कवासी लखमा ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि देश तेजी से विकास कर रहा है. इसके साथ छत्तीसगढ़ में भी भूपेश बघेल के नेतृत्व में तेजी से विकास हो रहा है सरकार ने गरीब किसानों के हित में कार्य किया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया और प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को अनेक सौगात दी. साथ ही कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संदेश में कहा कि हमने आजादी की लड़ाई से न्याय की जो यात्रा शुरू की थी, उसे अब जन-जन तक पहुंचा रहे हैं. किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना और ग्रामीण स्वावलंबन की सबसे बड़ी गोधन न्याय योजना की शुरुआत की गई. वहीं 'नवा छत्तीसगढ़' गढ़ने के हमारे सपनों और इरादों का आधार है. आप सबके प्यार, सहयोग, समर्थन और सीधी भीगीदारी से ही यह संभव होगा.

भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों की दी सौगात

  • राम वन गमन पथ के विकास में होगी जनता की सहभागिता
  • आजादी के बाद सबसे बड़े वैश्विक संकट में संविधान से मिली शक्ति ने दिखाया रास्ता.
  • डाॅ. राधाबाई डायग्नोस्टिक सेंटर योजना और 'पढ़ई तुंहर दुआर' योजना शुरू करने की घोषणा की.
  • घर पहुंच नागरिक सेवाओं के लिए शुरू होगी 'मुख्यमंत्री मितान योजना'.
  • विद्युत के पारेषण-वितरण तंत्र की मजबूती के लिए "मुख्यमंत्री विद्युत अधोसंरचना विकास योजना" की होगी शुरुआत.
  • समुदाय की सहभागिता से 'पढ़ई तुंहर दुआर' योजना होगी शुरू. ब्लू टूथ आधारित व्यवस्था 'बूल्टू के बोल' का होगा उपयोग.
  • वार्ड कार्यालयों के बाद अब घर पहुंच सेवाओं के लिए नगरीय क्षेत्रों में शुरू होगी मुख्यमंत्री मितान योजना.
  • महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, 4 नए उद्यानिकी काॅलेज और एक खाद्य तकनीकी एवं प्रसंस्करण काॅलेज खुलेंगे.
  • दुग्ध उत्पादन और मछली पालन को बढ़ावा देने 3 विशिष्ट पॉलिटेक्निक काॅलेज खोले जाएंगे.
  • राम वन गमन पर्यटन परिपथ के निर्माण के पावन कार्य में प्रदेश की जनता की सहभागिता के लिए 'राम वन गमन पर्यटन परिपथ विकास कोष' का होगा गठन.
  • गौरेला पेंड्रा-मरवाही में महंत बिसाहू दास जी के नाम से उद्यानिकी महाविद्यालय खोला जाएगा.
  • प्रशासन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने राज्य में होने वाली नई नियुक्तियों और पदोन्नति के लिए गठित की जाने वाली समितियों में महिला प्रतिनिधि की उपस्थिति अनिवार्य होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details