छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 24, 2022, 8:41 PM IST

Updated : Apr 24, 2022, 10:52 PM IST

ETV Bharat / state

धमतरी पुलिस की नेक पहल: जेल में बंद कैदियों को दिलवा रही परीक्षा

धमतरी के अर्जुनी जिला जेल में बंद कैदियों में जो कैदी पढ़ना चाह रहे हैं. उनकी पढ़ाई जेल प्रबंधन करवा रहा है. इन कैदियों में कुल 6 कैदी हैं जो कॉलेज से लेकर स्कूल स्तर तक की परीक्षाएं दे रहे हैं.

Dhamtari Police noble initiative
धमतरी पुलिस की नेक पहल

धमतरी: इन दिनों धमतरी पुलिस की हर ओर तारीफ हो रही है. अर्जुनी जेल में बंद विचाराधीन कैदियों को धमतरी पुलिस एग्जाम दिलवा रही है. जेल में भी कैदियों की पढ़ाई लिखाई जारी है. अर्जुनी जेल में 6 कैदी हैं. जिन्हें धमतरी पुलिस परीक्षा केंद्रों पर ला रही है और ये कैदी परीक्षा दे रहे हैं. इन 6 कैदियों ने जेल में अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रखी है. वे ऑनलाइन पर्चा हल कर कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करते हैं.

पुलिस कैदियों को दे रही पढ़ने का मौका

आम विद्यार्थी की तरह दे रहे एग्जाम: हाथ में हथकड़ी और साथ में पुलिस देख कुछ स्टूडेंट अचंभित हो जाते हैं. लेकिन जब उन्हें पता चलता है कि ये तो उनके जैसे ही परीक्षार्थी है.तब उनका मन भी शांत हो जाता है. जानकारी के अनुसार योगेंद्र साहू 14 मार्च से धमतरी जिला जेल में हैं. वह एमए प्रीवियस की परीक्षा दे रहा है. योगेंद्र को पशु परिवहन अधिनियम के तहत पुलिस ने गिरफ्तार किया. फिलहाल अभी योगेंद्र पर आरोप सिद्ध नहीं हुआ है. इसलिए ऐसे बंदियों को विचाराधीन बंदी कहते है. योगेंद्र का कहना है कि चाहे जैसी भी परिस्थिति आ जाये. कोई भी संकट क्यों न हो चाहे आप जेल में ही क्यों न हो, पढ़ाई कभी नहीं छूटनी चाहिए. वह अपनी पढ़ाई जेल से रिहा होने के बाद भी जारी रखना चाहता है.

धमतरी: कोरोना जांच की मांग को लेकर कैदियों ने की भूख हड़ताल

जेल प्रशासन भी ऐसे कैदियों की कर रहा मदद: वहीं धमतरी जिला जेल के प्रभारी अधीक्षक और संयुक्त कलेक्टर ऋषिकेश तिवारी ने बताया कि, जेल में 6 बंदी ऐसे है जिनकी पढ़ाई चल रही है.न्यायालय से अनुमति लेकर ऐसे बंदियों को उनकी परीक्षा पूरी करने का अवसर मिलता है. कुछ कॉलेज के परीक्षार्थी हैं. वहीं कुछ 10वीं ओपन स्कूल की परीक्षा दे रहे हैं. निश्चित ही उनकी ये पढाई आगे चलकर काम आएगी.

Last Updated : Apr 24, 2022, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details