छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

क्या बीजेपी के इस अभेद्य किले को भेद पाएगी कांग्रेस

धमतरी नगर निगम में अभी तक बीजेपी को कोई हरा नहीं पाया है. बीजेपी की इस सफलता के पीछे कुछ हद तक कांग्रेस की गुजबाजी भी जिम्मेदार है.

By

Published : Jul 21, 2019, 2:26 PM IST

डिजाइन इमेज

धमतरी: नगरीय निकाय चुनावों की आहट सुनाई देने लगी है. इस आहट ने सियासी दलों की सक्रियता बढ़ा दी है. भाजपा ऐतिहासिक रूप से लगातार यहां सत्ता में है तो, वहीं इस बार कांग्रेस भी विधानसभा जैसे परिणाम की उम्मीद में है. इससे यह तो तय है कि आगले चुनाव बेहद दिलचस्प और कांटे की टक्कर वाले होंगे.

बीेजपी का अभेद्य किला बना धमतरी नगर निगम

धमतरी प्रदेश की सबसे पुरानी नगर पालिका है. यह 130 साल तक नगर पालिका रही है. बीते 5 साल से ये नगर निगम है. इस तरह से इस निकाय की उम्र कुल 135 साल हो चुकी है. देश और प्रदेश में भले ही कई दशकों तक कांग्रेस की सत्ता जरूर रही, लेकिन धमतरी निकाय में आज तक कांग्रेस सत्ता पर काबिज नहीं हो सकी है.

नहीं बनी संतुलित विकास की योजना
धमतरी में शासन करने का रिकार्ड पहले जनसंघ और बाद में सिर्फ भाजपा के पास है. जाहिर है हर चुनाव के पहले की तरह शहर की समस्याओं पर चर्चा भी गर्म होने लगी है. लेकिन ये सब पुराने अखबारों को पढ़ने जैसा है. तारीख बदल गई पर खबरें वहीं हैं. बीते कई दशकों में बढ़ते शहर के साथ समस्याएं भी बढ़ी है. सत्ताधारी भाजपा कभी संतुलित विकास की योजना नहीं बना सकी.

बढ़ सकता है संकट
नतीजा आज शहर में रेन वाटर ड्रेनेज, गोकुल नगर की कमी, आवारा मवेशी, ट्रांसपोर्ट नगर की कमी, नये बसस्टैंड की कमी, बाग-बगीचे की कमी, बाजार में अतिक्रमण, अवैध कालोनी और अवैध निर्माण जैसी चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं. शहर से गायब होते तालाब, गिरता जलस्तर भविष्य में विकराल संकट के रूप में सामने आने वाले हैं.

क्या कांग्रेस भेद पाएगी बीजेपी का किला
बीजेपी के अभेद्य किला इस बार उतना सुरक्षित नजर नहीं आ रहा, जितना पिछले चुनावों में हुआ करना था. हां कांग्रेस संगठन में चल रही अंदरुनी कलह और भितरखात की चिंगारी ने अभी से आग पकड़ ली है. इसकी लपट में फिर कांग्रेस का झुलसना लगभग तय माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details