छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पंचायत भवन में संचालित हो रहा अस्पताल, मरीजों को नहीं मिल रही स्वास्थ्य सुविधाएं

धमतरी के एक गांव में पंचायत भवन में अस्पताल संचालित हो रहा है, क्योंकि अस्पताल भवन का निर्माण नहीं हो पाया है. वहीं अस्पताल नहीं होने की वजह से मरीजों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Aug 13, 2019, 1:22 PM IST

पंचायत भवन में संचालित हो रहा अस्पताल

धमतरी : छतीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अस्पताल को पंचायत भवन में संचालित करना पड़ रहा है. नगरी विकासखंड के परसापानी गांव में 4 महीने से उपस्वास्थ्य केन्द्र पंचायत भवन के सभागार में संचालित हो रहा है. जिसकी वजह से ग्रामीण बेहतर मेडिकल सुविधाओं को तरस रहे हैं.

परसापानी के ग्रामीण बेहतर मेडिकल सुविधाओं को तरस रहे हैं

किया था बेहतर सुविधाओं का वादा

ग्रामीणों ने बताया कि, 'उपस्वास्थ्य केन्द्र जर्जर भवन में संचालित हो रहा था. बेहतर सुविधाओं का वादा करते हुए आयुष्मान भारत योजना लागू करने का हवाला देकर भवन तोड़ दिया गया, लेकिन 4 महीने बीत जाने के बाद भी अस्पताल भवन का निर्माण नहीं हो पाया है'.

पढ़ें : अंबिकापुर : विशेष पिछड़ी जातियों के मरीजों के लिए पहल, अस्पताल अधीक्षक ही कर सकेंगे रेफर

ठेकेदार 4 माह से गायब

ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए कहा कि, 'भवन की मरम्मत का जिम्मा ठेकेदार को दिया गया है, लेकिन ठेकेदार 4 माह बाद भी काम पूरा नहीं कर सका है. इधर पंचायत में अस्पताल संचालित होने से पंचायत के काम ठप हो रहे हैं, जिसके कारण लोगों को दोहरी समस्या की मार झेलनी पड़ रही है'.

'जल्द स्वीकृत किया जाएगा भवन'

बेहतर मेडिकल सुविधा उपलब्ध नहीं होने से मरीजों को इलाज के लिए लंबी दूरी तय कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरी जाना पड़ता है. वहीं कलेक्टर का कहना है कि, 'जिन क्षेत्रों में अस्पताल की कमी है वहां नए भवन जल्द स्वीकृत किए जाएंगे'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details