छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वनांचल इलाके के इस गांव के ग्रामीणों ने दिखाई जागरूकता, कोरोना का एक भी केस नहीं

By

Published : Jun 6, 2021, 11:32 AM IST

Updated : Jun 6, 2021, 2:54 PM IST

धमतरी जिले के वनांचल इलाके के गांव ने कोरोना के प्रति जागरूकता(Corona awareness) दिखाई है.बेलरगांव (Gram Panchayat Belergaon) के ग्रामीणों की सतर्कता से अब गांव में एक भी कोरोना केस नहीं है.

awareness of the villagers of Belergaon of dhamtari There is not single corona case
बेरलगांव

धमतरी: जिले के आदिवासी विकासखंड नगरी की ग्राम पंचायत बेलरगांव(Gram Panchayat Belergaon) में पंचायत प्रतिनिधियों और स्थानीय कर्मचारियों की सक्रियता से कोरोना महामारी से निपटने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. कभी इस गांव को कोरोना(corona) के बढ़ते संक्रमण के चलते कंटेनमेंट जोन(containment zone) बनाया गया था, लेकिन ग्रामीणों की जागरूकता से इस गांव में अब कोरोना के एक भी मामले नहीं है.

ग्रामीणों ने दिखाई जागरूकता
नगरी ब्लाॅक के बड़े ग्रामों में शामिल बेलरगांव की आबादी(Population of Belergaon) 6015 है और यहां साप्ताहिक बाजार लगने के कारण व्यावसायिक केन्द्र भी है. कोविड-19 की दूसरी लहर में ग्राम पंचायत बेलरगांव के 126 लोग संक्रमित हो चुके थे. ग्राम पंचायत ने ग्राम व्यवस्था समिति की बैठक आयोजित कर सभी दुकानों और साप्ताहिक बाजार को पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय लाॅकडाउन घोषित होने से पहले ही ले लिया था. यहां ज्यादातर लोग अपने घरों में रहे, वहीं सामाजिक दूरी का पालन भी किया. नतीजन गांव में धीरे-धीरे संक्रमण की दर घटते गई और आज कोई भी केस इस गांव में नहीं है.

धमतरी में मंत्री कवासी लखमा ने रेत उत्खनन को लेकर अधिकारी को लगाई फटकार

गांव में जितने लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए, उन्हें ग्राम बेलरगांव के क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखने का भी निर्णय लिया गया था, जिसका कड़ाई से पालन भी कराया गया. शासन के निर्देश के अनुसार केवल ऐसे ही पाॅजिटिव व्यक्ति जिनके घरों में रहने के लिए पृथक से कमरा या शौचालय सहित स्नानागार आदि की व्यवस्था थी, उन्हें ही होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति ग्राम पंचायत ने दी.

नियमित हो रहा स्वास्थ्य परीक्षण

यहां 44 पाॅजिटिव मरीजों को अलग-अलग क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था. ग्राम पंचायत सचिव, कोटवार, रोजगार सहायक, स्थानीय शिक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित स्वास्थ्य मितानिन 8-8 घंटे की पाली में क्वॉरेंटाइन सेंटर की नियमित निगरानी में लगी रही. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेलरगांव में पदस्थ स्वास्थ्य अधिकारी और उनकी टीम भी समय-समय पर क्वॉरेंटाइन सेंटर और होम आइसोलेशन के मरीजों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया. स्थानीय जनप्रतिनिधि रोजाना सुबह से देर शाम तक नियमित रूप से मरीजों की जानकारी लेते रहते थे.

रायपुर में आज से फिर शुरू हुआ 18+ का वैक्सीनेशन

ग्राम पंचायत की सर्तकता और सभी विभागों के कर्मचारियों के प्रयासों से ही गांव के 126 संक्रमित व्यक्तियों में से 123 व्यक्ति स्वस्थ्य हो चुके है. हालांकि यहां अन्य बीमारियों से ग्रसित तीन व्यक्तियों की मृत्यु भी हुई है. इस तरह क्वॉरेंटाइन सेंटर और होम आइसोलेशन से स्वस्थ होकर जीवन यापन कर रहे है.

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन की तैयारी

टीकाकरण के मामले में भी स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों और शासकीय कर्मचारियों ने उल्लेखनीय कार्य किया गया है. ग्राम पंचायत बेलरगांव में 45 वर्ष से अधिक आयु के 1085 व्यक्तियों का टीकाकरण का लक्ष्य था जिसके विरूद्ध 1113 व्यक्तियों को प्रथम डोज का टीकाकरण करा लिया गया है. दूसरे डोज का टीकाकरण जारी है वहीं निर्धारित अवधि में शत-प्रतिशत टीका लगवाने की तैयारी है. बेलरगांव के अलावा ग्राम पंचायत सांकरा, सिरसिदा, भीतररास, सिहावा, आमगांव, घुटकेल और बांधा में भी 45 से अधिक आयुवर्ग का टीकाकरण शत-प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है.

Last Updated : Jun 6, 2021, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details