छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी: जंगल में विचरण कर रहा 21 हाथियों का दल, वन विभाग रख रहा नजर

धमतरी के जंगल में 21 हाथियों का दल घूम रहा है. वन विभाग के अनुमान के अनुसार हाथी कांकेर की तरफ बढ़ रहे हैं.

By

Published : Jun 7, 2020, 2:04 PM IST

Published : Jun 7, 2020, 2:04 PM IST

21 elephants roaming the jungles dhamtari
हाथी

धमतरी : 21 हाथियों के दल अब भी जिले के जंगलों में विचरण कर रहा है. यह दल मगरलोड से होते हुए धमतरी-नगरी स्टेट हाइवे को क्रॉस कर मॉड़मसिल्ली डैम के आसपास पहुंच चुका है. हालांकि हाथियों के दल का रुख किस तरफ होगा यह अभी कह पाना मुश्किल है. लेकिन कहा जा रहा है कि ये दल अब कांकेर जिले की ओर आगे बढ़ रहा है. फिलहाल इस दल ने अब तक कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है.

जंगलों में विचरण कर रहा 21 हाथियों का दल

गरियाबंद के जंगल से पहुंचे हाथी

बता दें कि गरियाबंद के जंगलों से होते हुए मगरलोड ब्लॉक के उत्तर सिंगपुर क्षेत्र में हाथियों का दल कुछ दिन पहले पहुंचा था. इसके ग्राम बिरझुली के जंगलों से होते हुए हाथियों का दल नगरी ब्लॉक के केरेगांव वन परिक्षेत्र में पहुंच गया. वहीं इसके एक दिन पहले ये दल चहलकदमी करते हुए कुकरेल क्षेत्र के बरबांधा की ओर आगे बढ़ रहा था. शनिवार की शाम कुम्हड़ा गांव के पास 21 हाथियों के दल ने सड़क को क्रॉस किया.

वन विभाग के अधिकारी हाथियों पर रख रहे नजर

पढ़ें- रायपुर: 8 जून से खुलेंगे सार्वजनिक स्थल, प्रशासन ने जारी किया आदेश


कांकेर पहुंच सकते हैं हाथी

हथिनी चंदा को लगाए गए कॉलर आईडी से हाथियों की लोकेशन मिल रही है. इस आइडी की मदद से वन विभाग लगातार हाथियों की चहलकदमी पर नजर रख रहा है . 21 हाथियों का दल मगरलोड क्षेत्र से विचरण करते हुए अब नगरी ब्लॉक के जंगलों में डेरा डाले हुए है. वन विभाग ने संभावना जताई है कि हाथियों का दल मॉड़मसिल्ली बांध से होते हुए कांकेर जिले के नरहरपुर क्षेत्र जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस दल में हाथियों के तीन-चार बच्चे भी शामिल हैं और अभी तक ये हाथी रिहायशी इलाकों में नहीं पहुंचे हैं.

21 हाथियों का दल

वन विभाग रख रहा नजर

बहरहाल यह दल जहां भी जा रहा है वन विभाग के अफसर और कर्मचारियों का दल एक निश्चित दूरी बनाकर साथ साथ चल रहा है. यह दल आसपास के गावों के लोगों को भी तुरंत सतर्क कर रहे हैं, जिससे हाथियों के समूह के आसपास भी लोग न जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details