छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में वायरल वीडियो ने बदली दृष्टि बाधित महिला की किस्मत

By

Published : Aug 23, 2022, 6:06 PM IST

दंतेवाड़ा में दृष्टिबाधित महिला को कलेक्टर विनीत नंदनवार ने मदद पहुंचाई है. महिला का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था.

visually impaired woman in Dantewada
दंतेवाड़ा में वायरल वीडियो ने बदली दृष्टि बाधित महिला की किस्मत

दंतेवाड़ा : सोशल मीडिया में नेत्र बाधित महिला का अपने बच्चे के साथ लकड़ी ले जाते वीडियो वायरल हुआ था.जिसके बाद कलेक्टर विनीत नंदनवार ने वीडियो पर संज्ञान लिया और महिला के परिवार को सरकारी योजना लाभ दिलाया. जिला कलेक्टर विनीत नंदनवार ने इसे गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों की टीम गठित कर उस महिला का घर का पता लगाने को कहा. समाज कल्याण संतोष टोप्पो की टीम ने देर ना लगाते हुए उस महिला का घर ढूंढ(viral Video of visually impaired woman in Dantewada) निकाला.

दंतेवाड़ा में वायरल वीडियो ने बदली दृष्टि बाधित महिला की किस्मत

कहां था महिला का घर : जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर जेल बाडी रोड के किनारे नेत्र बाधित मां अपने बच्चे के साथ अपनी मां के घर में ही गुजर बसर कर रही थी. जिसका विवाह 2 साल पहले हुआ था. लेकिन उसके पति के गुजरने के बाद नेत्र बाधित मां अपने बच्चे के साथ अपनी बूढ़ी मां के साथ रहने लगी. महिला जंगल से लकड़ी लाकर अपना गुजर-बसर कर रही थी. नेत्र बाधित होने के कारण महिला का कोई भी सरकारी दस्तावेज नहीं था. जिसके कारण उसे सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था.

दंतेवाड़ा में वायरल वीडियो ने बदली दृष्टि बाधित महिला की किस्मत

कलेक्टर की पहल पर मिली मदद :कलेक्टर विनीत नंदनवार की पहल पर अब नेत्र बाधित महिलाओं को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. कलेक्टर विनीत नंदनवार ने तत्काल समाज कल्याण विभाग नेत्र बाधित महिला का मेडिकल सर्टिफिकेट,दिव्यांग पेंशन,दिव्यांग राशन कार्ड के साथ साथ उसे 20000 रुपए भी दिलवाए. जो राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना से लाभान्वित करवाई गई. सरकारी लाभ पाकर नेत्र बाधित महिला और उसकी बूढ़ी मां ने अपनी गीली आंखों से जिला प्रशासन का धन्यवाद किया. कलेक्टर की इस पहल का प्रशंसा सोशल मीडिया में जमकर हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details