छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 21, 2019, 9:06 PM IST

ETV Bharat / state

पुलिस स्मृति दिवस: याद किए गए देश के वीर सपूत, प्रदेशभर में हुए कई कार्यक्रम

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर देश समेत प्रदेशभर में 292 शहीद जवानों की शहादत को सलामी दी गई. इस मौके पर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में श्रद्धांजलि कार्यक्रम के साथ परेड का आयोजन किया गया.

प्रदेशभर में मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस

दंतेवाड़ा:1959 की हमले में लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में शहीद हुए जवानों की याद में सोमवार को प्रदेशभर में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया. इस हमलें में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 292 जवान शहीद हो गए थे. इन जवानों की पेट्रोलिंग पार्टी पर चीनी सेना ने हमला किया था.

CAAF कैंप में पुलिस ने जवानों को दी श्रद्धांजलि
भारतीय पुलिस स्मृति दिवस पर दंतेवाड़ा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई. इस अवसर पर पुलिस अधिकारी और जनप्रतिनिधि भी पहुंचे. CAAF कैंप में जिले के जवानों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. साथ ही शहीद परिवारों को शॉल और श्रीफल भेंट किया गया.

दिवंगत विधायक भीमा राम मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी भी पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम में पहुंची थी. इस दौरान उनको भी शॉल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया.

जशपुर में जवानों को याद कर दी गई श्रद्धांजलि
जशपुर में भी पुलिस लाइन में शहीद दिवस मनाया गया. पुलिस लाइन में मौजूद अमर जवान स्मारक में परेड का आयोजन किया गया. साथ ही देश के वीर शहीदों को याद कर श्रद्धांजलि दी गई. पुलिस अधीक्षक शंकर लाल बघेल ने देश में हुए 292 शहीदों के नाम का वाचन किया. शहीद परिवार के परिजन जब स्मारक पर पुष्प अर्पित करने पहुंचे तो उनकी आंखें भर आई और नम आंखों से परिजनों ने श्रद्धांजलि दी.

राजनांदगांव में हुआ परेड का आयोजन
राजनांदगांव पुलिस लाइन में सुबह सलामी परेड का आयोजन किया गया. जहां पुलिस महकमें के साथ शहीदों के परिजन, गणमान्य नागरिकों ने जवानों की शहादत को नमन किया. पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में बने शहीद स्मारक में शहीद जवानों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस परिवार के लोग और स्थानीय नागरिक उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details