छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा : राज्य के लिए मैडल जीतने का ऐसा जुनून, कि पढ़ाई छोड़ ट्रेनिंग ले रही छात्राएं

By

Published : Feb 23, 2019, 11:16 PM IST

दंतेवाड़ा : जिले के जावंगा एजुकेशन सिटी में राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल प्रतियोगिता के लिए अंडर 16 टीम तैयार हो रही है. कैंप में कुल 22 छात्राएं है, जिनमें से बेहतर खेलने वाली छात्राओं को टीम में जगह दी जाएगी और वो 23 फरवरी को ओडिशा में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी.

वॉलीबॉल खेलते स्टूडेंट्स


ये सभी छात्राएं अलग-अलग जिलों से दंतेवाड़ा पहुंची हैं. इनमें से कुछ ऐसी छात्राएं भी हैं जो 9वीं, 10वीं और 11वीं की हैं. इनमें से कुछ छात्राओं के एग्जाम हो गए हैं या अभी होने वाले हैं. इन छात्राओं में से 4 ऐसी छात्राएं हैं, जिनमे खेल का ऐसा जुनून है कि उन्होंने अपनी वार्षिक परीक्षाओं को भी छोड़ दिया है. इनका बस अब एक ही मकसद है कि नेशनल स्तर पर प्रदेश के लिए खेलना और राज्य का नाम रोशन करना.

वीडियो
'पापा का सपना पूरा करूंगी'कबीरधाम की रहने वाली छात्रा पूजा का कहना है कि, 'मेरे पापा का सपना है कि मैं इंटरनेशनल खेलूं, इसीलिए मैं पापा का सपना पूरा करने के लिए परीक्षा छोड़कर इस खेल में शामिल हुई हूं'.'खेल और पढ़ाई दोनों जरूरी'दुर्ग की रहने वाली पलक का कहना है कि पढ़ाई और खेल दोनों ही जरूरी है खेलना ओर पढ़ना दोनों काम बराबर हैं. यहां की संस्था हमें टीचर्स भी प्रोवाइड कर रहे हैं. मेरे ओर मेरे परिवार वालों का सपना है कि मैं इंटरनेशनल खेलूं'.'परिवार का सपना पूरा करने खेलूंगी'वहीं रायपुर की रहने वाली छात्रा 10वीं में पढ़ती है और घर में भाई और मां ही रहते हैं पापा का स्वर्गवास हो चुका है. परिवार वालों का सपना है कि मैं वॉलीबॉल खेलकर अपने प्रदेश का नाम रोशन करूं. अभी सामने एग्जाम भी हैं पर घरवालो की परमिशन से ही मैं यहां पहुंची हूं'. खेल के साथ-साथ हमे यहां की संस्था ने टीचर भी प्रोवाइड किए हैं. जिससे हम अपनी पढ़ाई पूरी कर पा रहे हैं.23 फरवरी को होगी प्रतियोगिताइस वॉलीबॉल ट्रेनिंग के लिए कोच श्रीकांत मोदी और वीएन सोनी के द्वारा 20 दिनों से ट्रेनिंग दी जा रही है. इन 20 दिनों की ट्रेनिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 12 छात्राओं को टीम में सिलेक्ट किया जाएगा, जो 23 फरवरी को भुवनेश्वर में आयोजित नेशनल स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी.कोच की मानें तो इन छात्राओं में खेल का इतना जुनून है कि कुछ बच्चे अपनी पढ़ाई को भी दांव पर लगाकर आए हैं. इनको नहीं मालूम कि इनका सलेक्शन होगा या नहीं पर मुझे विश्वास है कि जिसका भी सिलेक्शन होगा वो हमारे प्रदेश का नाम रोशन जरूर करेंगी'.


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details