छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 11, 2020, 10:38 AM IST

ETV Bharat / state

जब ग्रामीणों के बीच पहुंचे SP-कलेक्टर्स सहित खुद IG, विकास कार्यों की दी जानकारी

दंतेवाड़ा के कड़ेमेटा गांव के ग्रामीणों से IG, एसपी और कलेक्टर ने मुलाकात की है. इस दौरान अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताया कि उनकी मांग के अनुसार मूलभूत सुविधाओं के लिए स्वीकृत कार्यों का जल्द क्रियान्वयन किया जाएगा.

SP-Collectors reached to villagers
एसपी-कलेक्टर्स पहुंचे ग्रामीणों के बीच

दंतेवाड़ा: बस्तर संभाग के 5 जिलों के केंद्र बिंदु के रूप में स्थित गांव कड़ेमेटा में इस साल के जनवरी माह में पुलिस कैंप स्थापित किया गया है. लगभग 30 साल पहले राजमार्ग क्रमांक 5 के नाम से पहचाने जाने वाले पल्ली-बारसूर मार्ग पर नक्सली गतिविधियों की वजह से यातायात बंद कर दिया गया था.

बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर और कोंडागांव के लगभग 40 से अधिक गांवों को जोड़ने वाले इस राजमार्ग के बंद होने के कारण हजारों ग्रामीण अपने जिला मुख्यालय के संपर्क से वंचित रह गए. इस तरह 5 जिलों के सरहदी गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और अन्य मूलभूत सुविधाओं के क्रियान्वयन में काफी कठिनाईयां हो रही थीं.

ग्रामीणों से चर्चा करते हुए एसपी-कलेक्टर

‘विश्वास-विकास-सुरक्षा’ कार्ययोजना

इस परिस्थिति को देखते हुए हजारों ग्रामीणों के जीवनयापन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए शासन की ‘विश्वास-विकास-सुरक्षा’ कार्ययोजना अंतर्गत पल्ली-बारसूर मार्ग पर कड़ेमेटा में सुरक्षा कैंप स्थापित किया गया. कड़ेमेटा गांव में सुरक्षा कैंप की स्थापना के बाद क्षेत्र का विकास भी किया जा सकेगा.

एसपी-कलेक्टर्स ने की ग्रामीणों से चर्चा

शुक्रवार को पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुंदरराज पी, कलेक्टर बस्तर रजत बंसल, कलेक्टर दंतेवाड़ा दीपक सोनी और एसपी दंतेवाड़ा अभिषेक पल्लव के दौरे के दौरान ग्रामीणों की मांग अनुसार कड़ेमेटा कैंप स्थापना के बाद स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य की दुकान, बोरवेल उत्खनन जैसे विकास कार्यों के बारे में ग्रामीणों से चर्चा की गई.

पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज ग्रामीणों से बात करते हुए

कई सड़कों का निर्माण जारी

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर नारायणपुर अभिजीत सिंह और एसपी नारायणपुर मोहित गर्ग की विशेष पहल से कड़ेमेटा और धौड़ाई के बीच सड़क निर्माण प्रगति पर है. इस तरह एसपी बस्तर दीपक झा, एसपी दंतेवाड़ा अभिषेक पल्लव और कलेक्टर दंतेवाड़ा दीपक सोनी की पहल पर बोदली-मालवाही के सड़क निर्माण कार्य भी प्रगति पर हैं. पल्ली-बारसूर क्षेत्र के विकास और सुरक्षा के लिए बस्तर संभाग के जिला नारायणपुर, बस्तर, कोंडागांव, बीजापुर और दंतेवाड़ा के प्रशासन और पुलिस के आपसी समन्वय के साथ समर्पित होकर काम किया जा रहा है. प्रशासन और सुरक्षाबल की इस पहल से ग्रामीण संतुष्ट होकर क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध नजर आए.

एसपी-कलेक्टर्स पहुंचे ग्रामीणों के बीच

कोरोना को लेकर दी गई समझाइश

कड़ेमेटा गांव के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने उत्साह से अधिकारियों का स्वागत किया. इस दौरान सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को इलाके के समग्र विकास का आश्वासन देते हुए इस दिशा में ग्रामीणों से सहयोग की अपील की. वर्तमान में कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी संक्रमण के बचाव और सावधानियों के संबंध में अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाया.

स्वीकृत कार्यों का जल्द होगा क्रियान्वयन

ABOUT THE AUTHOR

...view details